दुर्घटना होने पर चालक की जिंदगी बचाएगी Airbag cycling vest

  • दुर्घटना होने पर चालक की जिंदगी बचाएगी Airbag cycling vest
You Are HereGadgets
Monday, January 21, 2019-11:25 AM

गैजेट डैस्क : दुर्घटना होने पर साइकिल चालक की जिंदगी बचाने के लिए एक ऐसी एयरबैग साइकिलिंग वैस्ट (यानी बनियान) को बनाया गया है जो साइकिल के टकराने पर एयरबैग्स को ओपन कर देगी जिससे चोट नहीं लगेगी और चालक की जिंदगी बच जाएगी। B'Safe नामक इस एयरबैग साइकिलिंग वैस्ट को फ्रैंच की फर्म Helite द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने बताया है कि लगभग 40 प्रतिशत सीरियस बाइसिकल एक्सीडैंट्स में चालक की छाती पर चोट लगती है वहीं 25 प्रतिशत में रीढ़ की हड्डी वाले हिस्से में चोट लगती है इसी बात पर ध्यान देते हुए इसे बनाया गया है। 

PunjabKesariऐसे काम करती है नई तकनीक
एयरबैग साइकिलिंग वैस्ट को दो पार्ट्स में डिवाइड किया गया है जिसमें से एक रिफ्लैक्टिव वैस्ट है वहीं दूसरा एक इलैक्ट्रोनिक्स यूनिट है जिसे इस बनियान के नीचे पहना जाता है। इस यूनिट में एक एक्सैलेरोमीटर लगा है जो साइकिल के किसी भी चीज से टकराने पर इस झटके को डिटैक्ट करेगा व मोशन सैंसर को सिग्नल देगा। इसके बाद मोशन सैंसर यह पता लगाएगा कि चालक गिरने वाला है जिसके बाद एक रिप्लेसेब्ल CO2 काटरेज वैस्ट एयरबैग्स को फिल कर देगा। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें सिर्फ 80 मिली सैकेड्स ही लगेंगे।PunjabKesariकीमत जानकर रह जाएंगे हैरान
कम्पनी ने बताया है कि इसे एक बार स्क्च-चार्जर की मदद से फुल चार्ज कर 7 दिनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। इसे सबसे पहले यूरोप और अमरीका के लिए उपलब्ध किया जाएगा और इसकी कीमत 700 डॉलर (लगभग 49 हजार 700 रुपए) होने का अनुमान है। फिलहाल इनकी कीमत काफी ज्यादा है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इनकी कीमत खरीदने लायक होगी। आपको बता दें कि Helite कम्पनी इससे पहले भी बजुर्गों के लिए सिम्पल एयरबैग बना चुकी है जो गिरने पर लोगों को चोट से बचाता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan