Airtel ने टाटा टेली विलय पूरा करने को टीडीसैट में 644 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी जमा की

  • Airtel ने टाटा टेली विलय पूरा करने को टीडीसैट में 644 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी जमा की
You Are HereGadgets
Tuesday, May 28, 2019-1:46 PM

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने टाटा टेलीसर्विसेज के ग्राहकों से जुड़े कारोबार के कंपनी में विलय को पूरा करने के लिए दूरसंचार विवाद निपटान एवं अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) में 644 करोड़ रुपये की बैंक गारंटी जमा की है। एक सूत्र ने यह जानकारी दी। दूरसंचार न्यायाधिकरण टीडीसैट ने दो मई को टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) के भारती एयरटेल में विलय को मंजूरी देने के मामले में दूरसंचार विभाग की ओर से 8,300 करोड़ रुपये की मांग पर आंशिक रोक लगा दी थी। एक सूत्र ने  बताया , भारती एयरटेल ने विलय को पूरा करने के लिए टीडीसैड में करीब 644 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी जमा की है। जैसा की न्यायाधिकरण की ओर से निर्देश दिया गया था। 

भारती एयरटेल को भेजे गए ई - मेल का नहीं आया जवाब
इस संबंध में भारती एयरटेल को भेजे गए ई - मेल का कोई जवाब नहीं आया है। टीडीसैड ने भारत सरकार के संबंधित अधिकारियों को दोनों कंपनियों के विलय और लाइसेंस को रिकॉर्ड में लेने को कहा था , इसके साथ ही करीब 7,000 करोड़ रुपये के एकमुश्त स्पेक्ट्रम शुल्क (ओटीएससी) पर स्थगन का निर्देश दिया था। न्यायाधिकरण ने एयरटेल से दूरसंचार विभाग द्वारा चेन्नई सर्किल के लाइसेंस विस्तार को लेकर एक बारगी स्पेक्ट्रम शुल्क के रूप में मांगे गए 1,287.97 करोड़ रुपये के 50 प्रतिशत का भुगतान करने को भी कहा था। यह स्पेक्ट्रम लाइसेंस विस्तार 30 नवंबर 2014 से 27 सितंबर 2021 तक दिया गया था। टीडीसैट ने एयरटेल को चेन्नई सर्किल के लिए करीब 640 करोड़ रुपए चार सप्ताह के भीतर जमा कराने का निर्देश दिया था। 

4 जी में व्यापक रूप से होगा इस्तेमाल
प्रस्तावित करार के तहत एयरटेल 19 दूरसंचार सर्किलों में टाटा के ग्राहक मोबाइल कारोबार को अपने हाथ में लेगी। इनमें से 17 टीटीएसएल के और दो टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र लि .) के तहत हैं। इस विलय से एयरटेल के स्पेक्ट्रम पूल को मजबूती मिलेगी। उसके भंडार में 1800, 2100 और 850 मेगाहट्र्ज बैंड में 178.5 मेगाहट्र्ज अतिरिक्त स्पेकट्रम शामिल होगा। इसका 4 जी में व्यापक रूप से इस्तेमाल होगा। इस विलय के तहत टाटा ग्राहक मोबाइल कारोबार के तहत सभी मोबाइल ग्राहक और संपतियों का एयरटेल को हस्तांतरण किया जायेगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev