बग से प्रभावित है एप्पल की Mail एप्प, खतरे में पड़ा करोड़ों iPhone और iPad यूजर्स का डाटा

  • बग से प्रभावित है एप्पल की Mail एप्प, खतरे में पड़ा करोड़ों iPhone और iPad यूजर्स का डाटा
You Are HereGadgets
Thursday, April 23, 2020-4:45 PM

पिछले 8 साल से चल रहा हैकर्स का ये खेल

गैजेट डैस्क: अगर आप भी एप्पल डिवाइस का उपयोग करते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। एप्पल की मेल एप्प एक बग से प्रभावित है, जिसका फायदा उठा कर हैकर्स 8 साल से आईफोन और आईपैड को आसानी एक्सैस कर पा रहे थे। इस अटैक की सबसे पहले जानकारी सिक्योरिटी फर्म ZecOps द्वारा दी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि iOS ऑपरेटिंग सिस्टम की ईमेल एप्प में बग है जिसकी वजह से लाखों यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में है। साइबर सिक्यॉरिटी फर्म ZecOps के मुताबिक इस साइबर अटैक में करोड़ों एप्पल यूजर्स का डाटा जोखिम में है। रिपोर्ट में तो यह भी दावा किया गया है कि इस बग की वजह से छह बड़े लोगों का डाटा चोरी भी हुआ है।

PunjabKesari

इमेज सोर्स: ZecOps

इस तरह चोरी किया जा सकता है आपका डाटा

ZecOps का कहना है कि उसने इस बग के बारे में एप्पल को मार्च में बताया था, लेकिन कम्पनी ने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया। इस बग का फायदा उठाकर हैकर्स किसी भी आईफोन या आईपैड यूजर को ब्लैंक मैसेज भेज सकते हैं। इसके बाद जैसे ही यूजर मैसेज को ओपन करेगा तो मेल एप्प क्रैश हो जाएगी और रीबूट का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। आपके एक क्लिक करने पर इसी रीबूट के जरिए हैकर्स आपकी निजी जानकारियों को चोरी कर लेंगे।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपका डाटा चोरी करने के लिए हैकर को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती क्योंकि इस बग के कारण आईफोन को हैक करने के लिए किसी एप्प या सॉफ्टवेयर को फोन में इंस्टॉल करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

PunjabKesari

एप्पल ने दिया जवाब

एप्पल के एक प्रवक्ता ने एक न्यूज एजेंसी को बताया है कि आने वाले अपडेट में इस बग को फिक्स करने के लिए सिक्योरिटी पैच शामिल किया जाएगा।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News