Apple Siri कर लेता था सेक्स के दौरान की जाने वाली बातचीत को रिकॉर्ड

  • Apple Siri कर लेता था सेक्स के दौरान की जाने वाली बातचीत को रिकॉर्ड
You Are HereGadgets
Tuesday, August 27, 2019-2:36 PM

गैजेट डेस्क : एप्पल यूज़र्स के लिए एक ही सनसनीखेज़ खबर सामने आई है। एप्पल का वर्चुअल अस्सिटेंट सीरी यूज़र्स द्वारा सेक्स यानी संभोग के वक़्त की जानी वाली निजी बातचीत को सुनने के साथ-साथ थर्ड पार्टी कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा रिकॉर्ड भी किया जाता था। ह्यूमन कॉन्ट्रैक्टर्स द्वारा यूज़र्स की वॉइस रिकॉर्डिंग्स सुनने और रिकॉर्ड करने का आरोप एप्पल , अमेज़न , फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट सरीखी टेक जायंट कंपनियों पर लग चुका है। ऐसे ही मामले पर सुनवाई करते  एप्पल ने हाल में अपने 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को काम से निकाल दिया है। यह सभी कॉन्ट्रैक्टर्स एक शिफ्ट में करीब एक हज़ार रिकॉर्डिंग्स को सुना करते थे। 

 

आयरलैंड से हुआ एप्पल सीरी को लेकर खुलासा 

 

Image result for siri record sex talks

 

 पश्चिमी आयरलैंड के शहर कॉर्क के इन Apple कॉन्ट्रैक्टर्स ने भी यूज़र्स की निजी बातें सुनी और रिकॉर्ड की। इसमें कपल्स के बीच अंतरंग पलों में होने वाली बातें भी शामिल थीं। इसके साथ ही यह बताया जा रहा है कि एप्पल के ये थर्ड पार्टी कॉन्ट्रैक्टर्स सीरी के माध्यम से संवेदनशील व्यापारिक सौदों और ड्रग  डील्स को सुनते थे।


Irish Examiner की इस रिपोर्ट के अनुसार,इन ठेकेदारों ने सीरी की रिकॉर्डिंग सुनी और इसकी ग्रेडिंग की ताकि सीरी की आवाज कमांड को समझने की क्षमता में सुधार हो सके। इस मामले में एक पूर्व-कर्मचारी ने कहा, 'हम एप्पलयूज़र्स  की पहचान गोपनीय रखते थे। ये रिकॉर्डिंग कुछ सेकंड की थी। कभी-कभी हम व्यक्तिगत डेटा को स्टोर और व्यक्तिगत बातें भी सुनते थे, लेकिन इनमें से अधिकांश सीरी को दिए गए कमांड्स थे।"


 

यूज़र्स को नहीं रहती थी खबर कि रिकॉर्डिंग्स के साथ क्या हो रहा है 

 

Image result for siri record sex talks

 


यह मामला उस क्षण से ट्रेंड होने लगा जब एक सूत्र ने द गार्जियन को बताया कि दुनिया में मौजूद Apple के ह्यूमन कॉन्ट्रैक्टर्स यूज़र्स की व्यक्तिगत रिकॉर्डिंग्सको सुन और रिकॉर्ड कर रहे थे। इसमें एप्पल यूज़र्स की चिकित्सीय जानकारी, व्यावसायिक सौदे, दवा सौदे के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं की सेक्स टॉक्स भी शामिल हैं।


इसमें सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि Apple यूजर्स को इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि सीरी रिकॉर्डिंग कोई सुन रहा है। जब एप्पल को इस बारे में पता चला, तो उसने पिछले महीने सीरी रिकॉर्डिंग से किये जाने ट्रांसक्रिप्शन और ग्रेडिंग के काम को रोक दिया।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey