Apple डिवाइसिस में सामने आई सुरक्षा खामी, लीक हो सकता है आपका फोन नम्बर

  • Apple डिवाइसिस में सामने आई सुरक्षा खामी, लीक हो सकता है आपका फोन नम्बर
You Are HereGadgets
Saturday, August 3, 2019-4:59 PM

गैजेट डैस्क : अगर आप भी एप्पल डिवाइस का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। एप्पल डिवाइसिस में एक ऐसी सुरक्षा खामी का पता लगाया गया है जिससे आपका फोन नम्बर और अन्य जानकारी लीक हो सकती है। 

  • आपको बता दें कि एप्पल डिवाइसिस में मिलने वाले AirDrop और Wi-Fi शेयरिंग फीचर्स के जरिए यूजर्स फाइल्स को अक्सर ट्रांसफर करते हैं। नई रिपोर्ट में बताया गया है कि इन दोनों फीचर्स के जरिए यूजर का निजी डाटा लीक हो सकता है। यह खामी iPhone, MacBook और Apple Watch जैसी डिवाइसिस में देखने को मिली है।

PunjabKesari

ऐसे चुराई जाती है जानकारी

सिक्योरिटी फर्म Hexway के रिसर्चर्स ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि एप्पल डिवाइसिस ब्लूटुथ की मदद से बड़े डाटा पैकेट्स को अन्य डिवाइसिस पर भेजती हैं। इस दौरान डिवाइस का नाम, OS वर्जन, बैटरी स्टेटस आदि जानकारी लीक होती है। उदाहरण देते हुए बताया गया कि Wi-Fi या एयरड्रॉप की मदद से अगर आप कुछ सैंड करते हैं तो आपका फोन SHA256 (फोन नंबर) आस पास के सभी डिवाइसिस के लिए विजिबल हो जाता है। ऐसे में सैंडर के फोन नम्बर को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है और उसके iMessage पर कॉन्टैक्ट कर नाम या बाकी पर्सनल जानकारी भी जुटाई जा सकती है। 

PunjabKesari

iOS के इस वर्जन में सामने आई खामी

appleinsider की रिपोर्ट के मुताबिक यह खामी iOS 10.3.1 और इसके बाद वाले सभी iOS वर्जन्स में देखने को मिल रही है। इस सुरक्षा खामी के जरिए आपकी एप्पल आईडी और ईमेल तक को भी नुक्सान पहुंच सकता है।

  • ईराटा सिक्यॉरिटी के CEO रॉब ग्राहम ने एक लैपटॉप पर इस बात को साबित करने के लिए वायरलेस पैकेट स्निफर डोंगल को लगाया और इसके द्वारा एक से दो मिनटों में आईफोन और एप्पल वॉच के डीटेल्स कैप्चर कर लिए गए। 

PunjabKesari

नम्बर को चोरी होने से बचाने का एकमात्र तरीका

आपको बता दें कि इस समस्या को सुलझाना काफी मुश्किल है और अपडेट जारी कर के भी इसे ठीक नहीं किया जा सकता है। नम्बर लीक होने से बचने का एकमात्र रास्ता है कि आप अपनी डिवाइस के ब्लूटुथ को ऑफ रखें, जिससे आप अपने फोन नम्बर को लीक होने से बचा सकते हैं। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh