एप्पल की सुरक्षा पर फिर उठा सवाल, हैक हो सकता है iPhone का FaceID फीचर

  • एप्पल की सुरक्षा पर फिर उठा सवाल, हैक हो सकता है iPhone का FaceID फीचर
You Are HereLatest News
Sunday, August 11, 2019-10:37 AM

गैजेट डैस्क : एप्पल अपने आईफोन की सिक्योरिटी को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है, लेकिन अब एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो आपको हैरत में डाल देगी। आईफोन में एक बड़ी सुरक्षा खामी पाई गई है जिससे iPhone के FaceID फीचर को बाइपास किया जा सकता है। Tencent रिसर्चर्स की एक टीम ने लॉस वेगास में आयोजित Black Hat सिक्यॉरिटी कॉन्फ्रेंस के दौरान एक बग के बारे में बताते हुए कहा कि "सिर्फ एक चश्में और टेप की मदद से iPhone के FaceID फीचर को धोखा दिया जा सकता है और इसमें सिर्फ 120 सैकेंड्स का समय लगता है।"

PunjabKesari

इस तरह हैक किया गया FaceID फीचर

थ्रेट पोस्ट वेबसाइट की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर यूजर ने चश्मा पहना हुआ है तो आईफोन का FaceID फीचर यूजर की आंख और उसके आसपास की 3D जानकारी एक्सट्रैक्ट नहीं करता है। FaceID में 'liveness' नाम का ऑथेंटिकेशन फीचर मौजूद है जो यह पता लगाता है कि सामने दिख रहा चेहरा असली है या नकली। 

  • रिसर्चर्स ने पाया कि अगर यूजर ने चश्मा पहन रखा है तो लाइवनेस फीचर का यूजर की आंखों को स्कैन करने का प्रोसेस बदल जाता है। ऐसे में कमी के चलते चश्मे और काले टेप की मदद से एप्पल की FaceID टैक्नोलॉजी को चीट किया जा सकता है। 

सोए होने पर यूजर को बनाया जा सकता है शिकार

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरीके से अगर आईफोन यूजर सोया हुआ हो तो उसके आईफोन को ओपन किया जा सकता है। एप्पल ने फिलहाल इस मामले को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। माना जा रहा है कि एप्पल कुछ दिनों में ही इस बग को फिक्स कर देगी।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh