Boeing ने बनाया एयरक्राफ्ट जैसा मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन

  • Boeing ने बनाया एयरक्राफ्ट जैसा मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन
You Are HereGadgets
Saturday, March 2, 2019-10:38 AM

- बिना मानव के करेगा सीमा की निगरानी

गैजेट डैस्क : अमरीकी एयरक्राफ्ट निर्माता कम्पनी बोइंग ने अपने लेटैस्ट कॉम्बैट ड्रोन को पहली बार दुनिया के सामने दिखाया है। दिखने में तो यह एक फाइटर प्लेन के जैसा ही है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मानव रहित है यानी इसे बिना पायलट के उड़ाया जा सकता है। बोइंग कम्पनी ने प्रैस रिलीज जारी कर बताया कि Loyal Wingman नाम के इस ड्रोन को बोइंग कम्पनी व ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा मिल कर तैयार किया गया है। इस मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन ने आस्ट्रेलियन इंटरनैशनल एयर शो में सबसे ज्यादा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

आइए जानते हैं मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

अच्छी खासी लम्बाई

इस ड्रोन की लम्बाई 38 फुट (लगभग 11.7 मीटर) रखी गई है यानी देखने में यह बड़े आकार के एयरक्राफ्ट जैसा ही लगता है।

परफॉर्मैंस के मामले में नहीं होगा फाइटर प्लेन से कम

परफॉर्मैंस की बात की जाए तो Loyal Wingman मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन किसी फाइटर प्लेन से कम नहीं है। एक बार उड़ान भर कर इस ड्रोन से 3,704 km की दूरी को कवर किया जा सकता है जोकि काफी बड़ी बात है।

खास फीचर्स -

  • सीमा की निगरानी करने के लिए खास है यह ड्रोन
  • मिशन्स को अंजाम देने में भी कर सकेंगे उपयोग

आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस तकनीक से लैस

मानव रहित होने के अलावा इसे आर्टीफिशियल इंटैलीजैंस तकनीक से लैस किया गया है जो ऑटोमैटिक एयरक्राफ्ट की तरह उड़ाने में इसे काफी मदद करेगी, वहीं सेफ्ली लैंड करवाने में भी काम आएगी। इसके अलावा अन्य उड़ रहे एयरक्राफ्ट्स से सेफ दूरी बनाए रखने में भी यह तकनीक काफी सहायक होगी। इस मिलिट्री कॉम्बैट ड्रोन की पहली उड़ान वर्ष 2020 में होने की जानकारी दी गई है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh