ब्राउज़र नोटिफिकेशन्स पर न करें क्लिक, आप भी हो सकते हैं स्कैम के शिकार

  • ब्राउज़र नोटिफिकेशन्स पर न करें क्लिक, आप भी हो सकते हैं स्कैम के शिकार
You Are HereGadgets
Saturday, November 30, 2019-1:25 PM

गैजेट डैस्क: टैक्नोलॉजी के बढ़ने से पिछले कई वर्षों में फ्रॉड के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स और फ्रॉड करने वाले यूजर्स को अपना शिकार बनाने के लिए नए-नए तरीके खोजते हैं। अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि ब्राउज़र नोटिफिकेशन्स के जरिए लोगों को फ्रॉड में फंसाया जा रहा है और इस तरह उनके पैसे और कई बार गोपनीय जानकारी को स्कैमर्स चोरी कर रहे हैं।

PunjabKesari

क्या है ब्राउजर नोटिफिकेशन्स?

सिक्यॉरिटी फर्म Kaspersky Labs ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इंटरनैट यूजर्स को फसाने के लिए ब्राउजर नोटिफिकेशन्स का सहारा लिया जा रहा है। दरअसल, ब्राउजर पुश नोटिफिकेशन्स में किसी वैबसाइट का लिंक दिया होता है जो इंटरनेट ब्राउजर की स्क्रीन पर शो होता है।

  • आपको बता दें कि ज्यादातर साइट्स को ओपन करने पर यूजर्स से पूछा जाता है कि क्या वह साइट से जुड़े नोटिफिकेशन्स देखना चाहते हैं तो Allow पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद यूजर को साइट के कंटेंट और सर्विसेज से जुड़े नोटिफिकेशंस मिलने लगते हैं।

PunjabKesari

इस तरह लोगों को जाल में फंसा रहे स्कैमर्स

यूजर्स को स्कैमर्स ऐसी नोटिफिकेशन्स भेजते हैं जिनमें किसी फेक पेज का लिंक दिया गया होता है। पेज पर पहुंचते हैं यूजर को ऑफर्स का लालच देकर भ्रमित किया जाता है व पर्सनल और फाइनेंशल डीटेल्स भरने को कहा जाता है।

  • कैस्परस्काई लैब्स ने बताया है कि कई बार ऐसे पेज यूजर्स को कोई इनाम जीतने या लॉटरी लगने का दावा करके लुभाते हैं। कैस्परस्काई लैब्स की मानें तो जनवरी, 2017 में ऐसे नोटिफिकेशन्स से 17.2 लाख लोगों को टारगेट किया गया, वहीं सितंबर, 2019 में यह आंकड़ा तीन गुना बढ़कर 55.4 लाख हो गया।

PunjabKesari

इस तरह रखें खुद को सेफ

स्कैम्स से खुद को सुरक्षित रखने के लिए इंटरनैट का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहने की जरूरत है। यूजर को सिर्फ उन्हीं वैबसाइट के लिए नोटिफिकेशन्स को Allow करना चाहिए, जो ट्रस्टेड हों।

  • सिक्यॉरिटी फर्म के रिसर्चर आर्टेमी ओवचिनिकोव ने बताया है कि पुश नोटिफिकेशन्स से जुड़े फ्रॉड कई गुना बढ़ गए हैं। यूजर्स को इस फीचर का फायदा उठाते हुए खतरनाक लिंक भेजा जा सकता है और ढेरों यूजर्स स्कैम का निशाना बन जाते हैं। ऐसे में ब्राउजर के जरिए इंटरनैट का उपयोग करने के लिए सतर्कता बरतने की सख्त जरूरत है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh