चीन ने फिर भारत से पूछा आखिर क्यों बैन किए हमारे 59 एप्स, भारत ने दिया कड़ा जवाब

  • चीन ने फिर भारत से पूछा आखिर क्यों बैन किए हमारे 59 एप्स, भारत ने दिया कड़ा जवाब
You Are HereGadgets
Tuesday, July 14, 2020-11:12 AM

गैजेट डैस्क: जून के आखिरी सप्ताह में भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज़ एप्स को बैन किया गया था, जिसके बाद इनका एक्सैस भी भारत में पूरी तरह से बलॉक कर दिया गया। भारत के इस कदम से चीन नाखुश है और नई दिल्ली में हुई बाइलेटरल मीटिंग में भी एप्प बैन का मुद्दा चीन की ओर से उठाया गया। चीन ने इस मीटिंग में चाइनीज़ एप्स पर लगाए गए बैन से जुड़े सवाल भारत से किए।

सरकारी सोर्सेज ने बताया है कि डिप्लोमैटिक लेवल पर चीन के साथ की गई एक मीटिंग के दौरान चीन ने 59 एप्स को बैन करने के मुद्दे पर सवाल खड़े किए। इसके बाद भारत ने एक बार फिर दोहराया कि देश के नागरिकों से जुड़ा डाटा हमारे लिए महत्वपूर्ण है और उसकी सिक्यॉरिटी को लेकर समझौता नहीं किया जा सकता। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े संभावित खतरों के आधार पर ही इन एप्स को बैन किया गया है। भारत ने कहा है कि इन एप्स को लेकर इंटिलेजेंस एजेंसियां पहले भी रेड फ्लैग दिखा चुकी थीं, इसी लिए यह एक्शन लिया गया।

एप्स पर लग रहे थे डाटा कलैक्ट करने के आरोप

इन एप्स पर कई बार डाटा कलेक्ट करने के आरोप लगते आए हैं और माना जाता है कि ये एप्स देश का डाटा देश से बाहर भेजती हैं। यही वजह है कि इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी ऐक्ट के सेक्शन 69A के तहत एप्स पर बैन लगाया गया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News