जियो को झटका देने की तैयारी में एयरटेल, देश की सबसे बड़ी DTH कम्पनी से होगा मर्जर

  • जियो को झटका देने की तैयारी में एयरटेल, देश की सबसे बड़ी DTH कम्पनी से होगा मर्जर
You Are HereLatest News
Monday, March 18, 2019-4:26 PM

गैजेट डेस्क : टेलीकाॅम क्षेत्र को हिला कर रख देने वाली रिलायंस जियो डिश टीवी सैक्टर में भी अपनी पकड़ बनाने के लिए तैयार है। ऐसे में एयरटेल रिलायंस जियो को झटका देने के लिए देश की सबसे बड़ी डीटीएच कम्पनी डिश टीवी से मर्जर की तैयारी में है। अगर एयरटेल और डिश टीवी का मर्जर हो जाता है तो ऐसे में एयरटेल सबसे बड़ी डीटीएच कम्पनी के रूप में उभरेगी। 

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ों के मुताबिक डिश टीवी (जिसमें वीडियोकाॅन डी2एच सब्सक्राइबर भी शामिल हैं) का 37 प्रतिशत मार्केट पर होल्ड है और एयरटेल डिजीटल टीवी का 24 प्रतिशत मार्केट शेयर है। अगर इन दोनों का मर्जर होता है तो 61 प्रतिशत मार्केट होल्ड के साथ एयरटेल सबसे बड़ी डीटीएच कम्पनी बन जाएगी। टाटा स्काई की बात करें तो उनका 27 प्रतिशत मार्केट पर होल्ड है।

भारतीय डीटीएच मार्केट में फिलहाल 4 पेड और एक फ्री कम्पनी है। डीटीएच मार्केट में मर्जर की प्रक्रिया साल 2017 में शुरू हुई थी जब डिश टीवी और वीडियोकाॅन डी2एच के बीच मर्जर हुआ था। अन्य प्लेयर्स की बात करें तो इस मार्केट में टाटा स्काई, रिलायंस बिग टीवी, एयरटेल डिजिटल टीवी, सन डायरेक्ट और डीडी फ्री डिश शामिल है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Sanjeev