फेसबुक को छोड़ अब यूट्यूब की तरफ हुअा युवा वर्ग का ध्यान

  • फेसबुक को छोड़ अब यूट्यूब की तरफ हुअा युवा वर्ग का ध्यान
You Are HereGadgets
Sunday, June 3, 2018-6:57 PM

जालंधर- वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। वहीं अमरीका में हुए एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि Youtube की लोकप्रियता टीनेजर्स के बीच फेसबुक के मुकाबले बढ़ती ही जा रही है। Pew रिसर्च सेंटर के एक सर्वे में बताया गया कि 13 से 17 साल की आयु वाले 85 प्रतिशत अमरीकी किशोर यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं। वहीं यूट्यूब के मुकाबले 72 प्रतिशत लोग फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम और 69 प्रतिशत लोग स्नैपचैट को अपना समय देते हैं। दूसरी तरफ खुद फेसबुक सर्विस की बात करें तो 51 प्रतिशत टीनेजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं।

 

PunjabKesari

 

इस सर्वे में ये भी बताया है कि अब 95 प्रतिशत किशोर स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। जबकि पुराने सर्वे में ये आंकड़ा 73 प्रतिशत था। वहीं 45 प्रतिशत किशोरों ने कहा है कि वे इंटरनेट का इस्तेमाल लगभग लगातार करते हैं, ये आंकड़ा पुराने सर्वे के मुकाबले दोगुना है।


बता दें कि हाल ही में यूजर्स के पर्सनल डाटा लीक ने फेसबुक के एक विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफार्म की ​इमेज को काफी नुकसान पहुंचाया था। अकेले भारत में ही लगभग 5 लाख लोग इससे प्रभावित हुए थे। वहीं, वर्ल्ड लेवल पर तकरीबन 87 मिलियन यूजर्स प्रभावित हुए थे। एेसे में माना जा रहा है कि इस कारण ही यूट्यूब की लोकप्रियता बढ़ी है। 


Latest News