एप का ना इस्तेमाल करने पर भी Facebook करती है आपको ट्रैक: रिपोर्ट

  • एप का ना इस्तेमाल करने पर भी Facebook करती है आपको ट्रैक: रिपोर्ट
You Are HereTop Stories
Friday, January 4, 2019-1:41 PM

गैजेट डेस्क- एक नई रिसर्च में पता चला है कि अगर आपने मोबाइल पर फेसबुक एप इंस्टॉल नहीं की है या आपका फेसबुक अकाउंट नहीं है तब भी फेसबुक दूसरे एप्स की मदद से आपके डाटा तक पहुंच बना सकती है। यूके की प्राइवेसी इंटरनैशनल द्वारा की गई रिसर्च में कहा गया है कि फेसबुक अक्सर अपने यूजर्स, नॉन यूजर्स और फेसबुक लॉग आउट कर चुके यूजर्स को ट्रैक करने का काम करता है। इतना ही नहीं फेसबुक अपने प्लैटफॉर्म से हटकर भी यूजर्स को ट्रैक करने का काम करता है। रिसर्च में पता चला कि एप डिवेलपर्स फेसबुक सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट किट के जरिए फेसबुक के साथ डाटा शेयर करते हैं। हालांकि फेसबुक ने इन आरोपों पर फिलहाल कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है। 

PunjabKesariडाटा शेयर

इस रिसर्च के लिए प्राइवेसी इंटरनैशनल ने 34 एंड्रॉयड एप्स की जांच की और जांच में खुलासा हुआ कि इन एप्स में 61 प्रतिशत से ज्यादा एप्स यूजर्स द्वारा एप ओपन करते ही उनके डाटा को ऑटोमैटिकली फेसबुक को भेज देते हैं। ऐसे सभी एप जिन्हें बनाते समय फेसबुक एसडीके नाम के एप डेवलपिंग टूल का इस्तेमाल किया गया, वे यूजर का डाटा फेसबुक को भेज सकते हैं। ड्यूलिंगो, ट्रिपएडवाइजर, इंडीड और स्काय स्कैनर जैसे नामी एंड्राॅइड एप भी यूजर का डाटा फेसबुक के साथ शेयर कर रहे हैं।
PunjabKesariपहले भी लग चुके हैं आरोप

आपको बता दें कि Facebook पर पिछले कुछ समय से काफी आरोप लग रहे हैं। कुछ महीनों पहले फेसबुक पर करोड़ों यूजर्स के डाटा लीक करने का आरोप लगा था। इन आरोपों के बाद से फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा की सुरक्षा के लिए काम तो कर रहा है, लेकिन यह इसे कब तक पूरा किया जा सकेगा इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। हाल ही में कंपनी के अधिकारी मार्क जकरबर्ग का एक बयान आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि फेसबुक यूजर्स की सिक्यॉरिटी बढ़ानें के लिए प्रयास कर रहा है और इसे पूरा करने में कुछ साल का वक्त लग सकता है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan