इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं को लेकर सरकार ने कसी कमर, 1 अक्टूबर से बैटरी सुरक्षा को लेकर लागू करने जा रही नए नियम

  • इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाओं को लेकर सरकार ने कसी कमर, 1 अक्टूबर से बैटरी सुरक्षा को लेकर लागू करने जा रही नए नियम
You Are HereGadgets
Friday, September 2, 2022-11:04 AM

ऑटो डेस्क. बीते महीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के काफी मामले सामने आए थे। इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने एक कमेटी का गठन भी किया था। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने कारण इनमें इस्तेमाल की गई बैटरी को बताया गया था। अब सरकार ने इससे जुड़े नियमों को जारी करने का फैसला लिया है। इसके तहत बैटरी सुरक्षा के नए नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे।

PunjabKesari
सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए प्रेस रिलीज में कहा गया कि 1 अक्टूबर 2022 से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपडेटेड AIS 156 और AIS 038 Rev.2 मानकों को अनिवार्य करने की एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन अपडेट्स में बैटरी सेल, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, ऑन-बोर्ड चार्जर, बैटरी पैक का डिज़ाइन, इंटर्नल सेल शॉर्ट सर्किट से आग लगने के कारण थर्मल प्रसार जैसे मामलों मे अतिरिक्त सुरक्षा को शामिल किया गया है।

PunjabKesari
इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने के मामलों को देखते हुए मंत्रालय ने CMV नियमों के अनुसार बैटरी को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए एआरसीआई ( ARCI) हैदराबाद के निदेशक, टाटा नरसिंह राव के वैज्ञानिक एम के जैन, भारतीय विज्ञान संस्थान के प्रमुख अनुसंधान वैज्ञानिक सुब्बा रेड्डी और IIT मद्रास के प्रोफेसर देवेंद्र जलिहाल की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया था। 

PunjabKesari
बता दें अप्रैल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनियों को लापरवाही बरतने पर दंड की चेतावनी दी थी और कहा था कि उन्हें खराब वाहनों को वापस बुलाने का आदेश दिया जाएगा, जिसके बाद ओला इलेक्ट्रिक ने अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की 1,441 यूनिट्स, ओकिनावा ने अपने प्रेज़ प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की 3,215 यूनिट्स और प्योर ईवी ने अपने ETrance+ और EPluto 7G मॉडल की 2,000 यूनिट्स को जांच के लिए वापस बुला लिया था।

PunjabKesari


Edited by:Parminder Kaur

Latest News