कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए खुद से कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस

  • कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए खुद से कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा प्रोसेस
You Are HereGadgets
Monday, March 1, 2021-1:11 PM

गैजेट डैस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की डोज़ ले ली है इसके अलावा उन्होंने देश की जनता से भी वैक्सीन लेने की अपील की है। सरकार ने निजी अस्पतालों में 250 रुपये प्रति डोज़ की दर से कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा दी है। इसके अलावा आप खुद भी इस वैक्सीन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आपको बता दें कि अभी आप CoWin एप्प के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे। फिलहाल वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन केवल वेबसाइट के जरिए ही हो रही है।

आपको https://selfregistration.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा और इस पर मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

PunjabKesari

इस ओटीपी को वेबसाइट पर डालने के बाद आपको अपना पहचान पत्र अपलोड करना होगा। पहचान पत्र के रूप में आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड,  बैंक पासबुक और वोटर आईडी कार्ड आदि अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद आपको फोटो आईडी नंबर भी डालना होगा। अब आपको नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी इसमें भरनी होगी और इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।

PunjabKesari 

अब आपके सामने अप्वाइंटमेंट के लिए एक पेज खुलेगा, जहां पर आपसे राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जरूरी जानकारी मांगी गई होगी। इसके बाद टीकाकरण केंद्र का नाम, टीकाकरण की तारीख और समय की जानकारी इसमें भर दें और बुक पर क्लिक कर दें। अब आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें कोरोना वैक्सीन से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई होगी।

आपको बता दें कि CO-WIN एप्प को अभी फिलहाल एंड्रॉयड प्लैटफोर्म के लिए लाइव किया गया है, लेकिन आम लोगों के लिए इस एप्प पर रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुई है, इसी लिए आपको वेबसाइट पर ही रजिस्ट्रेशन करानी होगी।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News