अमरीकी कम्पनी का Google पर आरोप, गैरकानूनी तरीके से चुराए गानों के lyrics

  • अमरीकी कम्पनी का Google पर आरोप, गैरकानूनी तरीके से चुराए गानों के lyrics
You Are HereTop Stories
Monday, June 17, 2019-4:59 PM

गैजेट डैस्क : गूगल पर किसी भी गाने के टाइटल को लिख कर सर्च करने पर आपको सर्च रिजल्ट्स के साथ गाने के lyrics (गाने के बोल) भी दिखते हैं। यह काफी काम का टूल है जिसे यूजर्स काफी पसंद भी करते हैं, लेकिन इसी टूल ने अब गूगल की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अमरीकी डिजिटल मीडिया कम्पनी जीनियस मीडिया (Genius Media) ने गूगल पर आरोप लगाया है कि उसके गानों के लिरिक्स यानी बोल को गूगल ने कॉपी किया है, जिसे कई वर्षों से गूगल सर्च रिजल्ट्स में दिखाया जा रहा है। 

  • जीनियस कम्पनी के चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर बैन ग्रोस ने कहा है कि गूगल बार-बार उसके गानों के बोलों को कॉपी कर गूगल सर्च के लिरिक्स बॉक्स में दिखाती है। यह एक गंभीर मुद्दा है और गूगल को इसे सुलझाना चाहिए। 

PunjabKesari

इस तरह लगा लिरिक्स कॉपी होने का पता

जीनियस मीडिया कम्पनी ने चतुराई से गानों के बोल कॉपी होने का पता लगाया। कम्पनी ने अपने लिरिक्स में कुछ लाइन्स और सिम्बल्स को शामिल कर दिया। गूगल ने इन लिरिक्स को सीधे ही कॉपी करके अपने गूगल सर्च बॉक्स में पेस्ट कर दिया। जिसके बाद जीनियस कम्पनी लगातार गूगल से पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है। 

  • आपको बता दें कि जीनियस कम्पनी वर्ष 2009 से काम कर रही है और उसके प्लैटफोर्म को गानों के बोल समझाने के लिए पूरी दुनिया में इस्तेमाल में लाया जाता है। इस प्लैटफोर्म के जरिए लोग अपने फेवरेट गाने के बोलों को आसानी से समझ सकते हैं, लेकिन अब जीनियस मीडिया का कहना है कि गूगल उसके गानों के लिरिक्स कापी कर रही है। 

PunjabKesari

गूगल का बयान

गूगल ने द वाल स्ट्रीट जनरल को बताया है कि हमने एक थर्ड पार्टी कम्पनी LyricFind Inc से कन्टैंट लाइसैंस लिया हुआ है। हम डाटा क्वालिटी और क्रिएटर्स के राइट्स को बहुत सीरियसली ले रहे हैं। गूगल के इस बयान के बाद जब LyricFind Inc कम्पनी से इसके बारे में पूछा गया तो उसने जीनियस कम्पनी से लिरिक्स लेने की बात से इनकार कर दिया है। 

PunjabKesari

चल रही डाटा पार्टनर्स की इन्वैस्टिगेशन

गूगल के प्रवक्ता ने कहा है कि सर्च रिजल्ट्स में जो भी जानकारी शो होती है वह अलग-अलग सोर्सिस से लाइसैंस्ड होती है। इसके अलावा कहा गया कि कम्पनी इस इश्यू को लेकर अपने डाटा पार्टनर्स की इनवैस्टिगेशन कर रही है। हमारे पार्टनर्स अगर हमारे साथ सही काम न करते हुए पाए गए तो हम अपने अग्रीमैंट को खत्म कर देंगे। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh