Google Assistant अब नहीं सुन सकेगा आपकी बातचीत को

  • Google Assistant अब नहीं सुन सकेगा आपकी बातचीत को
You Are HereGadgets
Tuesday, September 24, 2019-11:10 AM

गैजेट डेस्क : Google ने घोषणा की है कि उसका गूगल वॉइस अस्सिटेंट अब यूज़र्स की बातचीत को नहीं सुनेगा। कंपनी ने कहा है कि जल्द ही गूगल अस्सिटेंट आपके प्रश्नों और कमांड्स को कम स्टोर करेगा और आपको यह भी नियंत्रित करेगा कि आपके ऑडियो रिकॉर्डिंग्स उपयोग कैसे किया जाता है।

 

यह बात हाल ही में सबको पता चली है कि Google, Apple और Amazon जैसी कई टेक कंपनियां अपने संबंधित वॉयस असिस्टेंट के साथ आपकी बातचीत को रिकॉर्ड करती हैं। उपयोगकर्ताओं को यह नहीं बताया गया था कि अन्य लोग वॉयस असिस्टेंट द्वारा रिकॉर्ड उनकी बातचीत को सुन रहे थे और स्वाभाविक रूप से यह विवाद का विषय बन गया है।


 

Google Assistant सेटिंग्स चेंज कर रोक सकते हैं रिकॉर्डिंग्स को 

 

 

Image result for google assistant listening

 

गूगल ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में कहा है कि - "आप अपने ऑडियो डेटा को स्टोर करने के लिए अपने वॉइस अस्सिटेंट को सेट करने पर वॉइस एंड ऑडियो एक्टिविटी (VAA) सेटिंग का विकल्प चुन सकते हैं। आपके पास वॉइस अस्सिटेंट के साथ अपने पिछले इंटरैक्शन को देखने और उन्हें किसी भी समय हटाने का विकल्प भी होगा। गूगल अपनी सेटिंग्स को स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए भी अपडेट करने जा रहा है कि यदि आप VAA चालू करते हैं तो ह्यूमन रिव्यूवर आपकी आवाज को वॉइस अस्सिटेंट के हो रही साथ बातचीत के ज़रिये सुन रहे होंगे। 

 

अब भी यदि आप गूगल वॉइस अस्सिटेंट की कन्वर्सेशन रिकॉर्डिंग्स से चिंतित हैं जो बैकग्राउंड में होता है तो आप गूगल होम डिवाइस की "Hey Google" सेंस्टिविटी को चेंज कर सकते है ताकि गूगल होम आसानी से आपकी बातचीत को रिकॉर्ड न कर सके। 

 

Image result for google assistant listening

 

यदि आप अपनी वर्तमान सेटिंग्स की जांच करना चाहते हैं और उपलब्ध कंट्रोल्स के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो "Your data in the Assistant” वेब पेज  पर जाएं। यदि आपने पहले VAA विकल्प चुना है, तो Google जल्द ही आपके अधिकांश वॉइस डेटा को हटा देगा जो कुछ महीनों से पुराना है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey