गूगल ने प्ले स्टोर से बैन किया सबसे बड़ा एप्प डिवैल्पर!

  • गूगल ने प्ले स्टोर से बैन किया सबसे बड़ा एप्प डिवैल्पर!
You Are HereGadgets
Saturday, April 27, 2019-5:37 PM

गैजेट डैस्क : गूगल ने एक बहुत ही लोकप्रिय चाइनीज एप्प डिवैल्पर को प्ले स्टोर से बैन कर दिया है, वहीं इसके द्वारा तैयार की गई दर्जनों एप्स को भी हटा दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये एप्स ऐड के जरिए फ्रॉड कर रही थीं और यूजर्स से एप्प इंस्टाल करने के बाद नाजायज एप्प परमिशन्स ले रही थीं। आपकों बता दें कि DO Global नाम के डिवैल्पर की सभी एप्स को हटाने का काम शुरू हो गया है जो फेक ऐड क्लिक्स करवा रहीं थी जिनसे रिवेन्यू जनरेट हो रहा था। 

चीनी सरकार के साथ शेयर हो रहा था डाटा

अमरीकी न्यूज वैबसाइट BuzzFeed  और सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पता लगाया था कि गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी एप्स मौजूद हैं जो कलैक्ट किए गए डाटा को चीनी सरकार के साथ शेयर करती हैं। इसके बाद गूगल ने DO Global डिवैल्पर की सारी एप्स को प्ले स्टोर से हटाना शुरू कर दिया है जिनके 5 लाख तक डाउनलोड्स हो चुके हैं। 

PunjabKesari

50 एप्स को कर दिया गया रिमूव

रिपोर्ट के मुताबिक DO Global डिवैल्पर की 50 एप्स को अब तक रिमूव कर दिया गया है वहीं 50 को आने वाले समय में प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा, लेकिन इसमें थोड़ा समय लग सकता है। 

फोन के बैकग्राउंड में काम कर रही थीं 6 एप्स

रिसर्चर्स ने अब तक ऐसी 6 एप्स का पता लगाया है जो फेक ऐड-क्लिक्स जनरेट करवाने के लिए फोन के बैकग्राउंड में काम करती रहती हैं जबकि यूजर ने इस एप्प को ओपन तक नहीं किया होता। आपको बता दें कि डिवैल्पर DO Global की कुल मिला कर 100 एप्स प्ले स्टोर पर उपलब्ध की गई थीं, लेकिन इन्हें अन्य डिवैल्पर के नाम से उपलब्ध किया गया था जैसे कि "Pic Tools Group" आदि। 

PunjabKesari

गूगल का बयान

गूगल ने ऑनलाइन टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट द वर्ज को अपने बयान में कहा है कि हम उपयोगकर्ताओं और विज्ञापनदाताओं की सुरक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से समझते हैं। हम ऐसे टूल्स में निवेश कर रहे हैं जो धोखाधड़ी और दुव्र्यवहार वाले विज्ञापनों से लड़ने में कम्पनी की मदद करेंगे। हम सक्रिय रूप से जांच करते हैं और जब हमें नियमों का उल्लंघन होने के बारे में पता चलता है तो हम कार्रवाई करते हैं। गूगल ने फिलहाल यह पुष्टी नहीं की है कि DO ग्लोबल की सारी एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है या नहीं।

  • यह पहली बार नहीं है कि जब गूगल ने नियमों का उल्लंघन होने के बाद एप्स को प्ले स्टोर से हटाया है। पिछले साल जनवरी के महीने में गूगल ने 60 गेम्स को प्ले स्टोर से रिमूव किया था जब चैक पवाइंट कम्पनी ने एक ऐसे बग के बारे में पता लगाया था जो एप्स में पोर्न ऐड्स दिखा रहा था। इनमें से बहुत सी गेम्स खास तौर पर बच्चों को टार्गेट करते हुए बनाई गई थीं। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh