कोरोनो वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ से लड़ने के लिए गूगल खर्च करेगी 6.5 मिलियन डॉलर

  • कोरोनो वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ से लड़ने के लिए गूगल खर्च करेगी 6.5 मिलियन डॉलर
You Are HereGadgets
Friday, April 3, 2020-2:39 PM

भारतीय पत्रकारों को भी कम्पनी करेगी प्रशिक्षित

गैजेट डैस्क: गूगल ने कोरोनो वायरस से जुड़ी फेक न्यूज़ से लड़ने वाले फैक्ट चेकर्स और नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन्स को 6.5 मिलियन डॉलर (लगभग 49.44 करोड़ रुपये) की राशी देने की घोषणा की है। यह फंड Google News Initiative (GNI) के हिस्से के रूप में दिया जाएगा। गूगल ने कहा है कि यह पूरे भारत और नाइजीरिया में 1,000 पत्रकारों को प्रशिक्षित करने के प्रयास के द्वारा पूरक होगा और इसके जरिए स्वास्थ्य संबंधी गलत जानकारी को दूर किया जा सकेगा।

  • GNI का पहला ड्राफ्ट अपने क्रॉसचेक नेटवर्क का उपयोग करके न्यूज़ रूम को क्विक रिस्पोंस देने में मदद करेगा। कम्पनी ने कहा है कि इस सार्वजनिक विकास संकट के दौरान एक्सपर्ट सोर्स तक पहुंचना और न्यूज को कवर करने वाले पत्रकारों के लिए चुनौतीपूर्ण काम है। ऐसे में इसे आसान बनाने के लिए कम्पनी टेक दिग्गज, साइंस एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस, ऑस्ट्रेलियन साइंस मीडिया सेंटर और Scimex.org के रचनाकारों के आधार पर SciLine को फंडिंग प्रदान कर रही है। 

आपको बता दें कि इससे पहले चीन की वीडियो शेयरिंग एप टिक टॉक ने भारत सरकार को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 100 करोड़ रुपये के मेडिकल इक्विपमेंट दिए हैं। इनमें 4,00,000 मैडिकल प्रोटेक्टिव सूट और 2,00,000 मास्क शामिल हैं। टिक टॉक ने कहा है कि हमारे इस कदम से भारत को कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी। 


Edited by:Hitesh

Latest News