Google का नया ऑफर : 1 लाख दिव्यांग लोगों को Free में मिलेंगे home mini स्पीकर्स

  • Google का नया ऑफर : 1 लाख दिव्यांग लोगों को Free में मिलेंगे home mini स्पीकर्स
You Are HereTop Stories
Sunday, July 28, 2019-10:25 AM

गैजेट डेस्क : स्मार्ट स्पीकर्स दिव्यांग लोगों के लिए अब केवल एक कूल गैजेट बनकर नहीं रहा। ख़ास तौर पर विज़न लॉस और चलने की समस्या से परेशान लोगों के लिए। एक उपयोगी टूल के तौर पर अब यह उनको प्रतिदिन जीवन में स्वंतंत्रता का एहसास कराता है। 

गूगल की नेस्ट टीम के अनुसार उन्हें दुनिया भर से हज़ारो की तादाद में दिव्यांग लोगों के ईमेल्स प्राप्त होते हैं। इन इमेल्स में अपने अनुभवों को साझा करते हुए यह दिव्यांग लोग बताते हैं कि गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर्स के चलते उनकी ज़िन्दगी में पॉजिटिव बदलाव आया है। होम मिनी स्पीकर्स उन्हें निर्भरता की जगह स्वंतंत्रता की ओर ले जा रहे है। 

PunjabKesari

इतने शानदार रिस्पांस के बाद गूगल ने दिव्यांग लोगों के लिए एक सुनहरी पहल को अंजाम देने की ठानी है। क्रिस्टोफर और डाना रीव्स फाउंडेशन के साथ मिलकर गूगल 1 लाख होम मिनी स्पीकर्स पैरालिसिस से ग्रसित दिव्यांग लोगों और उनका ख्याल रखने वाले केयरटेकर्स को भेंट करेगा। 

गूगल ने इस दिव्यांग के पोस्ट के ज़रिये बताई होम मिनी की उपयोगिता 

गूगल की अनूठी पहल ने टेक जगत में चर्चा की अलग से लहर चला दी है। गूगल ने अपने ऑफीशियल ब्लॉग में गैरिसन रेड्ड नामक एक पैरालिम्पिक पॉवरलिफ्टर की पोस्ट को पब्लिश किया है।  गैरिसन पिछले 20 वर्षो से अपने व्हीलचेयर के ज़रिये ज़िन्दगी को एक्स्प्लोर कर रहें है। 

PunjabKesari

रेड्ड ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि उन्हें घर तलाशने में तकलीफ होती थी क्योंकि दिव्यांगों के लिए विशेष घरों की संख्या बेहद कम है। व्हीलचेयर रैंप का न होना उनके लिए सबसे बड़ी समस्या रहती थी। थर्मोस्टेट और लाइट के स्विच काफी ऊंचाई पर होते थे जिसके चलते उन्हें दिक्कत होती थी लेकिन जब से गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर्स का आगमन हुआ है तभी से उनकी ज़िन्दगी में पॉजिटिव चेंज आया है। 

PunjabKesari

अब होम मिनी की मदद से बिना हिले ही वह अपने कमरे की लाइट्स और थर्मोस्टेट को स्विच ऑफ और ऑन कर लेते है। इमरजेंसी में कॉल करने लिए उन्हें अपने फ़ोन को छूने की ज़रुरत तक नहीं पड़ती क्योंकि उनके कमांड इंस्ट्रक्शन यानी आदेश देते ही उनका गूगल होम मिनी उनके फ्रेंड को कॉल भी कर देता तो वहीँ उन्हें म्यूजिक सुनने की इच्छा तो वह उनका पसंदिता सांग भी प्ले कर देता है। कोई भी दिव्यांग गूगल और रीव्स फाउंडेशन की आधिकारिक पार्टनरशिप पेज पर जाकर गूगल मिनी स्पीकर पाने के लिए अपनी पात्रता को जाँच सकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey