एप्पल की प्राइवेसी पर फिर उठे सवाल, Siri रिकार्डिंग्स के जरिए कन्ट्रैक्टर्स सुन रहे आपकी बातें

  • एप्पल की प्राइवेसी पर फिर उठे सवाल, Siri रिकार्डिंग्स के जरिए कन्ट्रैक्टर्स सुन रहे आपकी बातें
You Are HereTop Stories
Saturday, July 27, 2019-5:16 PM

- सुनी जा रही मियां बीवी के अंतरंग पलों की आवाज की रिकॉर्डिंग

गैजेट डैस्क : यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर एप्पल एक बार फिर विवादों के घेरे में फंस गई है। एप्पल ने अपने कन्ट्रैक्टर्स को Siri वर्चुअल असिस्टेंट की क्वालिटी को कन्ट्रोल करने के लिए कहा है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वे चुपके से आपकी गोपनीय चिकित्सा जानकारी और मियां बीवी के अंतरंग पलों की आवाज की रिकॉर्डिंग को सुन रहे हैं। 

  • द गार्डियन ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बताया गया है कि एप्पल अपने वर्चुअल असिस्टेंट Siri से रिकार्ड की गई रिकार्डिंग्स को दुनिया भर में मौजूद अपने कन्ट्रैक्टर्स को भेजती है। कन्ट्रैक्टर्स को कहा जाता है कि साउंड रिकार्डिंग्स की जांच करें और पता लगाएं कि सिरी वॉयस असिस्टेंट गलती से ऑन तो नहीं हो रहा है। इसके अलावा यह भी जांचा जाता है कि सिरी आपके शब्दों को बेहतर तरीके से समझ रहा है या नहीं। लेकिन इस दौरान एप्पल के कन्ट्रैक्टर्स यूजर्स की निजी आवाजे सुन रहे हैं जिससे यूजर्स की प्राइवेसी खतरे में है। 

PunjabKesari

डॉक्टर और पेशैंट के बीच हुई प्राइवेट बातें सुन रहे कन्ट्रैक्टर्स

द गार्डियन ने रिपोर्ट में बताया है कि एप्पल के सिरी क्वालिटी कन्ट्रोल कन्ट्रैक्टर्स लोगों की सैंस्टिव इंनफोर्मेशन को लगातार सुन रहे हैं। इनमें यूजर्स की चिकित्सा जानकारी और आपराधिक गतिविधियों तक की जानकारी भी शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक इन रिकार्डिंग्स में डॉक्टर्स और पेशैंट्स के बीच हुई प्राइवेट बातचीत व बिजनेस डील्स की जानकारियां भी मौजूद हैं।

PunjabKesari

कुछ एप्पल कन्ट्रैक्टर्स जुटा रहे लोकेशन की जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ एप्पल कन्ट्रैक्टर्स यूजर्स की एप्प इंफॉर्मेशन, कॉन्टैक्ट और लोकेशन की जानकारी को भी जुटा रहे हैं। एप्पल ने फिलहाल सैंस्टिव रिकार्डिंग्स को लेकर किस तरह की पालिसीज बनाई हुई हैं इसके बारे में ज्यादा जानकारी कम्पनी ने नहीं दी है।

PunjabKesari

एप्पल का बयान

एप्पल ने जोर देते हुए अपने बयान में कहा है कि कम्पनी मल्टीपल प्राइवेट प्रोटैक्शन्स का इस्तेमाल करती है। इन रिकार्डिंग्स को सिक्योर फैसिलीटीज में स्टडी किया जाता है और जो कर्मचारी इनकी स्टडी करते हैं उन्हें सख्त निर्देश दिए जाते हैं। कन्ट्रैक्टर्स को यह पता नहीं होता है कि उन्होंने किस तरह की डिवाइस से इस रिकार्डिंग को लिया है और इस दौरान कैसे कनैक्शन का उपयोग किया गया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh