फोन का चार्जिंग पोर्ट गर्म होने पर आपको अलर्ट करेगा Android 10 का खास फीचर

  • फोन का चार्जिंग पोर्ट गर्म होने पर आपको अलर्ट करेगा Android 10 का खास फीचर
You Are HereGadgets
Monday, September 9, 2019-11:22 AM

गैजेट डैस्क : कुछ दिन पहले गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 को लॉन्च किया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे फीचर्स देखने को मिले हैं। अगर बात करें इस ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे खास फीचर की तो फोन की सेफ्टी को बेहतर बनाने के लिए एंड्रॉयड 10 में खास फीचर दिया गया है जो चार्जिंग के दौरान फोन के चार्जिंग पोर्ट के ज्यादा गर्म (ओवरहीट) होने पर यूजर्स को अलर्ट कर देगा। यहीं नहीं इस फीचर की एक और खास बात है कि यह फोन के चार्जिंग पोर्ट के गीले या गंदे होने की जानकारी भी अलर्ट के जरिए मुहेया करवाएगा। 

इन स्मार्टफोन्स के लिए जारी हुआ Android 10 अपडेट

Google Pixel
Google Pixel XL
Google Pixel 2
Google Pixel 2 XL
Google Pixel 3
Google Pixel 3 XL
Google Pixel 3a
Google Pixel 3a XL


आइए जानते हैं एंड्रॉयड 10 के कुछ चुनिंदा फीचर्स के बारे में..

बढ़ेगी यूजर की प्राइवेसी

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को लेकर हमेशा से बवाल होता रहा है कि इनमें यूजर्स को बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी नहीं मिलती है। इसी लिए अब गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 10 में खास एप परमिशन कन्ट्रोल्स शामिल किए हैं। इस फीचर के जरिए आप चैक कर सकेंगे कि कौन सी एप किस तरह की परमिशन्स को एक्सैस कर रही है। इसके अलावा प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए एंड्रॉयड 10 में एप रनटाइम परमिशन फीचर, बैकग्राउंड एप रनिंग और लोकेशन कंट्रोल जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा एंड्रॉयड 10 में लोकेशन को एक्सेस करने से लॉक करने वाला फीचर अलग से मिलेगा। 

इनबिल्ट मिलेगा स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर

यूजर्स कई वर्षों से मांग कर रहे थे कि ऑपरेटिंग सिस्टम में इनबिल्ट स्क्रीन रिकार्डिंग फीचर होना चाहिए। इसी बात पर ध्यान देते हुए अब गूगल ने आखिरकार स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को एंड्रॉयड 10 में शामिल किया है। इस फंक्शन को फोन की डिवैल्पर ऑप्शन से ऑन किया जा सकता है। इसके बाद फोन की स्क्रीन पर आईकन शो होने लगेगा जिससे रिकॉर्डिंग को शुरू किया जाएगा। 

नया डैस्कटॉप मोड

एंड्रॉयड 10 में यूजर्स को डैस्कटॉप मोड मिलेगा जिससे आप फोन को किसी भी लैपटॉप या मॉनीटर के साथ कनैक्ट कर पाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले सैमसंग अपने फ्लैगशिप फोन में DeX फीचर की सपोर्ट दे रही थी।  

बिना पासवर्ड के कर सकेंगे वाई-फाई से कनैक्ट

एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को वाई-फाई के साथ स्मार्टफोन को कनैक्ट करने के लिए पासवर्ड नहीं डालना पड़ेगा। अब क्यूआर कोड की मदद से वाई-फाई कनेक्टिविटी मिल जाएगी। यानी अब पासवर्ड लीक होने की समस्या से बचाव हो जाएगा। 

ड्यूल सिम स्टैंडबाय फीचर

गूगल ने काफी समय से अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ई-सिम का सपोर्ट शामिल किया हुआ है लेकिन आप ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते थे। इसी लिए अब एंड्रॉयड 10 में ई-सिम और फिजिकल सिम दोनों को एक साथ काम करने की सपोर्ट को शामिल किया गया है। 

डार्क मोड

एंड्रॉयड यूजर्स काफी लम्बे समय से डार्क मोड फीचर का इंतजार कर रहे थे जोकि आखिरकार अब नए एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिला है। सेटिंग्स में जाकर डार्क थीम को बैटरी टैब से ऑन किया जा सकता है। इस फीचर के उपयोग से बैटरी भी कम खर्च होगी और यूजर की आंखों पर दबाव भी कम ही पड़ेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh