गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं खतरनाक गेम्स, बच्चों को बनाया जा रहा शिकार

  • गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं खतरनाक गेम्स, बच्चों को बनाया जा रहा शिकार
You Are HereGadgets
Wednesday, April 10, 2019-4:50 PM

गैजेट डैस्क : गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी कई खतरनाक गेम्स मौजूद हैं जो बच्चों को अपना शिकार बना रही हैं और उनकी मानसिकता पर बुरा असर डाल रही हैं। अमरीकी न्यूज़ वैबसाइट Wired ने रिपोर्ट में बताया है कि प्ले स्टोर पर दर्जनों ऐसी एप्स का पता लगाया गया है जिन्हें सेफ रेटिंग दी गई है, लेकिन असल में ये भयंकर कन्टैंट के जरिए बच्चों को नुक्सान पहुंचा रही हैं। 

  • आपको बता दें कि ये शूटिंग और गैम्बलिंग एप्स हैं जिन्हें छोटे बच्चों के लिए सेफ बताया जा रहा है लेकिन असल में ये एप्स बच्चों पर बुरा असर डाल रही हैं।

PunjabKesari

सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाने वाली गेम

रिपोर्ट के मुताबिक Mad Max Zombies गेम को यूरोपियन वीडियो गेमिंग कन्टैंट रेटिंग सिस्टम PEGI 3 द्वारा बच्चों के लिए सेफ बताया गया है, लेकिन असल में गेम के दौरान लोगों को मारना होता है वहीं गेम खेलते समय बहुत सारा खून भी दिखाई देता है जोकि बच्चों के लिए सेफ नहीं है। 

ट्रैक हो रही बच्चों की लोकेशन

वहीं Baby Panda Dental Care गेम में बच्चे को गेम में दिख रहे अन्य बच्चे के दांत को निकालना होता है। इस तरह की गेम्स को खेलने के लिए डिवाइस की पूरी परमिशन ली जाती है और बच्चे की लोकेशन को भी ट्रैक किया जा रहा है, जोकि गलत है।

PunjabKesari

अब तक पकड़ में आ चुकी हैं 32 गेम्स

ऑनलाइन न्यूज़ वैबसाइट Wired ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अब तक ऐसी 32 गेम्स का पता लगाया गया है जो बच्चों पर बुरा प्रभाव डाल रही हैं वहीं अब तक इनमें से 16 को हटा दिया गया है। फिलहाल यह बात साफ नहीं है कि जिन गेम्स को हटाया गया है इन्हें हटाने के बाद किसी और नाम से उपलब्ध किया गया है या नहीं, लेकिन रिपोर्ट के मताबिक अब तक इन गेम्स को 100,000 बार इंस्टाल्ड किया जा चुका है। 

गूगल तक बनाई गई पहुंच

न्यूज़ वैबसाइट Wired ने इस समस्या को लेकर गूगल तक पहुंच बनाई, लेकिन फिलहाल गूगल द्वारा इस पर कोई कमैंट नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि इस तरह की एप्स को लेकर खबर सामने आने से गूगल की एप्प कन्टैंट रेटिंग पर लोगों का भरोसा कम हो जाएगा। ऐसे में भविष्य में ऐसी गेम्स और एप्स को लेकर वैरिफिकेशन की जानी जरूरी है जिससे दो बार एप्प की चैकिंग होगी और इस तरह की एप्स को बच्चों तक पहुंचने से रोका जा सकेगा।           
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh