अब गर्मियों में भी आसानी से कर सकेंगे मोटरसाइकिल पर सफर

  • अब गर्मियों में भी आसानी से कर सकेंगे मोटरसाइकिल पर सफर
You Are HereLatest News
Friday, June 8, 2018-10:15 AM

- बनाया गया हैलमेंट में लगाने वाला एयर कूलर

- 15 प्रतिशत तक कम करेगा हैलमेंट के अंदर का तापमान

जालंधर : गर्मियों के दिनों में हैलमेट लगा कर मोटरसाइकिल चलाने में काफी परेशानी होती है। विशेष रूप से ट्रैफिक-जाम जैसी स्थिति में फंसने पर चालक के पसीने छूट जाते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए बैंगलोर की हैलमेट निर्माता कम्पनी ब्लू आरमर हैलमेट्स (BluArmor Helmets) ने ऐसा समाधान निकाला है जिससे गर्मियों के दिनों में हैलमेट पहने हुए ही आपके चेहरे को ठंडा रखा जा सकेगा। कम्पनी ने डिटैचेब्ल एयर कूलर यूनिट बनाया है जो हैलमेट के अंदर के तापमान को बाहर के तापमान से 15 प्रतिषत तक कम कर देगा जिससे तपती धूप में भी सफर तय करने में चालक को काफी मदद मिलेगी। कम्पनी ने बताया है कि इस ब्लूस्नैप (BluSnap) नामक यूनिट को सिर्फ 30 सैकिंड्स में फुल फ्रेम हैलमेट के साथ अटैच कर उपयोग में लाया जा सकता है और यह काफी सुरक्षित भी है। 

 

60-ml पानी भरने की पड़ेगी जरूरत

यह एयरकूलर एक ब्लैक बॉक्सी डिवाइस है जिसमें 60-ml पानी का रिजर्वर लगा है। इसका उपयोग करने के लिए आपको इसमें पानी भरने की जररूत होगी। इसके अलावा इलैक्ट्रिक फैन भी इसमें लगा है जो नॉन रिमूवेबल बैटरी से पावर लेकर काम करता है। 

PunjabKesari

 

10 घंटों तक लगातार कर सकते हैं उपयोग

इस एयर कूलर में ज्यादातर स्मार्टफोन्स में उपयोग में लाई जाने वाली 2,500 mAh क्षमता की Li-ion रीचार्जेब्ल बैटरी को लगाया गया है जो एक बार फुल चार्ज होकर 10 घंटों तक इस एयर कूलर का उपयोग करने में मदद करती है। कम्पनी ने बताया है कि इसे चार्जर के जरिए 6 घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है। 

PunjabKesari

 

इस तरह कर सकते हैं यूज़

ब्लू स्नैप डिवाइस को हैलमेट में बनाए गए चिन ऐरिए पर अटैच किया जाता है। इसके साथ एक इलास्टिंक स्ट्रिप भी दी गई है जो झटका लगने पर इसे अपनी जगह से हिलने से बचाती है। डिवाइस को 1 सैकिंड में ऑन व ऑफ किया जा सकता है व जरूरत पड़ने पर आसानी से दूसरी हैलमेट पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

डिवाइस में लगा एयर फिल्टर

कम्पनी ने दावा करते हुए बताया है कि इसमें फिल्टर ऐलीमेंट् लगाया गया है जो मिट्टी व बैक्टीरिया को हैलमेट के अंदर आने से रोकते हैं। इसे खास तौर पर हैलमेट के अंदर गर्मी व उमस होने से रोकने के लिए बनाया गया है। 

PunjabKesari

 

सुरक्षा का रखा गया खास ध्यान

जहां तक सुरक्षा का सवाल है तो दुर्घटना होने पर या हैलमेट के साथ किसी भी चीज़ के टकराने पर इसके पीछे की ओर लगा माऊंट, डिवाइस से अलग हो जाता है जिससे चोट लगने से चालक को बचाया जा सकता है। इस डिवाइस को सेफ्टी और कम्फर्ट को ध्यान में रख कर बनाया गया है। आने वाले समय में इसे भारत में 1,948 रुपए कीमत में उपलब्ध करने की जानकारी दी गई है वहीं अमरीका में 29 डॉलर में इसे उपलब्ध करवाया जाएगा। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!