सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी कार का ख्याल, कभी नहीं देगी बीच रास्ते में धोखा

  • सर्दी के मौसम में इस तरह रखें अपनी कार का ख्याल, कभी नहीं देगी बीच रास्ते में धोखा
You Are HereGadgets
Sunday, November 29, 2020-12:20 PM

ऑटो डैस्क: सर्दी के मौसम में आपको अपनी कार का खास ख्याल रखने की सख्त जरूरत होती है। दरअसल सर्दी में अगर आप अपनी कार का रख-रखाव ठीक तरीके से नहीं करेंगे तो इसमें खराबी आने के चांस बढ़ जाते हैं। आपको कोई भी दिक्कत ना हो इसी लिए आज हम सर्दियों के मौसम में कार को मेनटेन रखने के तरीकों के बारे में आपको जानकारी देने वाले हैं।

चेंज करवाएं इंजन ऑयल

कार का इंजन ऑयल जब पुराना हो जाता है तो इससे कार को स्टार्ट करने में दिक्कत आती है, क्योंकि पुराना इंजन ऑयल काफी पतला हो जाता है और यह इंजन में जमने लगता है। इससे कार जल्दी स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में इंजन ऑयल तुरंत बदलवाना चाहिए।

गाड़ी के टायर्स को करवा ले चेंज

अगर आपकी कार के टायर्स पुराने हो गए हैं और घिस चुके हैं तो आप इन्हें तुरंत बदलवा लें। आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में कार के टायर्स का एयर प्रेशर काफी कम हो जाता है और ऐसे में टायर पंक्चर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपको पुराने टायर्स चेंज करवा लेने चाहिए।

कार की बैटरी चार्ज ही रखें

अगर आपके कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है या फिर इसमें बार-बार समस्या आ रही है तो इसे चेंज करवा दें। आप पहले बैटरी को मैकेनिक से चैक करवाएं अगर यह ठीक से चार्ज हो रही है तो इसे फुल चार्ज करवा लें और अगर चार्ज नहीं हो रही है तो इसे बदलवा लें, क्योंकि ये अगर ठीक नहीं होगी तो आपको कार स्टार्ट करने में काफी दिक्कत आ सकती है।

जरूरी है प्रॉपर सर्विसिंग

सर्दियों के मौसम में अगर आपका कहीं घूमने जाने का प्लान है या फिर आपकी कार काफी किलोमीटक चलने वाली है तो कार की सर्विसिंग करवा लें। इस दौरान इंजन, वायरिंग और अलाइनमेंट की दिक्कतों को जरूर चेक और टेस्ट करवाएं। ऐसा करने पर आप बिना किसी भी झंझट के कार को आराम से चला सकते हैं और इससे कार में कोई दिक्कत भी नहीं आएगी।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News