सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें कार के टायरों का ख्याल, कम खर्च में रखें इन्हें मेनटेन

  • सर्दियों के मौसम में ऐसे रखें कार के टायरों का ख्याल, कम खर्च में रखें इन्हें मेनटेन
You Are HereGadgets
Friday, December 25, 2020-5:52 PM

ऑटो डैस्क: सर्दियों के मौसम में आपको अपनी कार के टायरों की खास देखभाल करनी होती है। कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर आप कार के टायरों को कम खर्च में मेनटेन रख सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों के मौसम में कार के टायरों को एक दम ठीक रखने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कार में जरूर रखें एयर कंप्रैसर

आपको अपनी कार में हमेशा एयर कंप्रैसर रखने की जरूरत है। इसे आप आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। दरअसल सर्दी के बढ़ने से कार के टायरों पर प्रेशर भी उतना ज्यादा पड़ता है, ऐसे में जरूरी ये है कि आप समय मिलते ही टायरों के एयर प्रेशर को चैक करें और अगर ये कम हो तो तुरंत एयर कंप्रैसर की मदद से इसे रीफिल करें। ये कंप्रेसर मार्केट में 1500 से 5,000 रुपये की कीमत में उपलब्ध हैं जोकि कार में दिए गए चार्जिंग पोर्ट से कनेक्ट हो जाते हैं।

PunjabKesari

टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्टम

आजकल प्रीमियम कारों में यह तकनीक आम हो गई है लेकिन मिड रेंज कारों में टायर प्रैशर मॉनीटरिंग सिस्टम आपको आफ्टर मार्केट ही लगवाना पड़ता है। ये सिस्टम सेंसर्स की मदद से काम करता है और आप इसके जरिए कार के अंदर बैठकर टायरों के प्रैशर को मॉनिटर कर सकते हैं। अलग से लगवाते समय आपको यह थोड़ा महंगा जरूर लगेगा क्योंकि यह 5000 रुपये से 7000 रुपये का आता है, लेकिन ये बड़े काम का साबित हो सकता है। ये सिस्टम टायर की ओवरहीटिंग के बारे में जानकारी देता रहता है।

PunjabKesari

नाइट्रोजन फिलिंग है जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार के टायरों की लाइफ ज्यादा हो तो आपको इसमें नाइट्रोजन गैस भरवानी चाहिए। नाइट्रोजन से कार का टायर ओवरहीट नहीं होता है इसके अलावा यह टायर के वॉल पर ज्यादा दबाव नहीं बनाती है, जिससे टायर की लाइफ बढ़ती है।

PunjabKesari

बहुत जरूरी हैं टायर प्रैशर इंडिकेटर

यह एक छोटा इंडिकेटर होता है जिसे कि प्रत्येक टायर के वाल्व में लगाना होता है। ये इंडिकेटर बताता है कि कार के टायर में हवा कम है या ज्यादा। इसे 200 से 500 रुपये के बीच उपलब्ध किया गया है।

PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News