जियो के चलते भारत में है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर आधार: रिपोर्ट

  • जियो के चलते भारत में है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर आधार: रिपोर्ट
You Are HereGadgets
Friday, June 14, 2019-4:53 PM

- भारत वैश्विक इंटरनेट यूजर्स में दे रहा है 12 प्रतिशत का योगदान

नई दिल्ली:
रिलायंस जियो के प्रयासों के चलते भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार बनाने में सफल रहा है, जो वैश्विक स्तर पर सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं में 12 प्रतिशत तक का योगदान देता है। ये तथ्य इंटरनेट ट्रेंड्स पर 2019 मैरी मीकर की रिपोर्ट में सामने रखा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका से बाहर स्थित इंटरनेट कंपनियों में जियो सबसे इनोवेटिव इंटरनेट कंपनी है।

  • रिपोर्ट में कहा गया है कि कि "3.8 बिलियन, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या, दुनिया की आधी से अधिक आबादी बन चुकी हैँ।" इसमें कहा गया है कि चीन के पास वैश्विक स्तर पर सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का सबसे बड़ा आधार 21 प्रतिशत है। अमेरिका में वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का 8 प्रतिशत आधार है।

PunjabKesari

रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक इंटरनेट उपयोगकर्ता की वृद्धि ठोस है लेकिन धीमी है। 2018 में यह वृद्धि 6 प्रतिशत थी, जो उससे पिछले वर्ष 7 प्रतिशत थी, इस प्रकार से इसमें एक प्रतिशत की कमी आई है। 2019 मैरी मीकर की रिपोर्ट के अनुसार 307 मिलियन मोबाइल फोन सर्विस ग्राहकों के साथ, रिलायंस जियो ई-कॉमर्स के लिए ऑफ़लाइन पहुंच का विस्तार कर रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का इस बारे में कहना है कि "हम रिलायंस रिटेल के फिजिकल मार्केटप्लेस को जियो के डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और सर्विसेज के साथ एकीकृत करके एक हाइब्रिड, ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना रहे हैं।" "यह प्लेटफ़ॉर्म रिलायंस रिटेल स्टोर्स पर 350 मिलियन ग्राहक की आमद, 307 मिलियन जियो कनेक्टिविटी ग्राहकों और पूरे भारत में 30 मिलियन छोटे व्यापारियों को एक साथ लाएगा जो देश के आखिरी कोने तक फिजिकल मार्केट कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं।"

PunjabKesari

जियो की मुफ्त वॉयस कॉल और सस्ते डाटा प्लान ने एक साल में दो गुना डाटा उपयोग बढ़ने में मदद की है। रिपोर्ट ने भारत में इंटरनेट के नियमों को काफी संतुलित करार दिया है। भारत में विविध नियामक संस्थाएं हैं, जिनमें से कई लोगों की इंटरनेट तक पहुंच को विनियमित करने की शक्ति रखती हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News