दुनिया में स्पैम कॉल्स मामले में भारत 5वें नंबर पर पहुंचा, 15 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

  • दुनिया में स्पैम कॉल्स मामले में भारत 5वें नंबर पर पहुंचा, 15 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी
You Are HereGadgets
Wednesday, December 4, 2019-2:02 PM

गैजेट डैस्क: भारत में स्पैम कॉल्स ने मोबाइल फोन यूजर्स के नाक में दम करके रखा है और अब तो भारत स्पैम कॉल्स के मामले में टॉप 5 देशों की लिस्ट में भी शामिल हो गया है। ट्रूकॉलर ने अपनी एनुअल इनसाइट रिपोर्ट के जरिए बताया है कि स्पैम कॉल्स के मामले में भारत दुनिया में पांचवें स्थान पर पहुंच गया है। साल 2019 में भारत में स्पैम कॉल्स 15 प्रतिशत तक बढ़ी हैं।

PunjabKesari

हर महीनें प्रत्येक यूजर को आ रहीं 25.6 स्पैम कॉल्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय यूजर्स को एक महीने में औसतन 25.6 स्पैम कॉल आते हैं। वहीं इनमें से करीब 10 प्रतिशत स्पैम कॉल्स सर्विस प्रोवाइडर की ओर से ही की गई हैं ऐसा बताया जाता है। सबसे ज्यादा स्पैम कॉल्स वाले देशों की लिस्ट में ब्राजील का नाम सबसे ऊपर है।

PunjabKesari

टैलिकॉम ऑपरेटर बने भारत में सबसे बड़े स्पैमर

भारत में टैलिकॉम ऑपरेटर सबसे बड़े स्पैमर बने हुए हैं। ये अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए यूजर को ऑफर्स और सर्विसेज से जुड़े 67 प्रतिशत से ज्यादा स्पैम कॉल्स करते हैं। इससे यूजर का समय खराब होता है।

PunjabKesari

स्पैम SMS की लिस्ट में 8वें स्थान पर भारत

स्पैम कॉल्स के अलावा स्पैम मैसेजिस का भी इस रिपोर्ट में जिक्र किया गया है। दुनियाभर के जिन 20 देशों में सबसे ज्यादा स्पैम SMS किए जाते हैं भारत उनमें आठवें स्थान पर है। भारत में हर यूजर को एक महीने में औसत 61 स्पैम मैसेज आते हैं। वहीं अफ्रीकी महाद्वीप में यूजर्स को सबसे ज्यादा स्पैम SMS मिलते हैं। वहीं पाकिस्तान छठें स्थान पर है।

क्या है स्पैम?

अगर आपको कोई फ्रॉड मैसेज, कॉल या ईमेल आता है या फिर अनचाही बिजनेस कॉल व मैसेज आते हैं और आपको सैंडर का नहीं पता तो उसे स्पैम कहा जाता है। पैसे कमाने के लिए की जा रही इन कॉल्स या मैसेजिस से लोगों का समय बर्बाद होता है।
 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News