इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत है 131 वे पायदान पर, कुल 145 देश है लिस्ट में शामिल

  • इंटरनेट स्पीड के मामले में भारत है 131 वे पायदान पर, कुल 145 देश है लिस्ट में शामिल
You Are HereGadgets
Monday, October 14, 2019-3:36 PM

गैजेट डेस्क : भारत में 4G की फुल स्पीड की उपलब्धता अभी तक नहीं हो पाई है। ग्राहकों द्वारा 4G के नाम पर 3G स्पीड मिलने की शिकायत आम हो चुकी है। उक्ला स्पीडटेस्ट (Ookla Speedtest) के वर्ल्डवाइड इंटरनेट स्पीड ग्लोबल इंडेक्स में कुल 145 देशो की मोबाइल इंटरनेट स्पीड को रैंक किया किया गया है। इस ग्लोबल इंटरनेट इंडेक्स में भारत 131 वे पायदान पर आया है। यह वाकई चौंका देने वाली बात है क्योंकि देश में अगले साल तक 5G नेटवर्क शुरू करने की बात कही जा रही है। यह ग्लोबल इंडेक्स अगस्त 2019 के पीरियड पर आधारित है। 

 

पड़ोसी देश निकले भारत से आगे 

India mobile internet speed


साउथ कोरिया इस इंडेक्स में टॉप पर है। उसकी डाउनलोड स्पीड 111 mbps रही। सबसे पहले 5G नेटवर्क शुरू करने वाला देश भी साउथ कोरिया है। मगर चौंका देने वाली है कि मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश नेपाल से भी पीछे है। नेपाल की मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड 10.78 mbps है जबकि भारत की मोबाइल इंटरनेट डाउनलोड स्पीड उससे थोड़ी कम 10.65 mbps है।

South Korea mobile internet speed
 

अन्य पड़ोसी देशों में श्रीलंका 83 वे और पाकिस्तान 118 वे पायदान पर है। मोदी सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया मिशन बड़े पैमाने पर इंटरनेट को फैलाने में चलाया जा रहा है किन्तु जमीन पर भारत में तकनीकी इंफ्रास्ट्रक्चर अभी भी फुल इंटरनेट स्पीड देने के लिए उपयुक्त नहीं है जिस पर काम करने की आवश्यकता है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey