एप्प डाउनलोडिंग में भारत बना नम्बर 1, दूसरे नम्बर पर रहा अमरीका

  • एप्प डाउनलोडिंग में भारत बना नम्बर 1, दूसरे नम्बर पर रहा अमरीका
You Are HereGadgets
Monday, May 27, 2019-12:20 PM

गैजेट डैस्क : भारत में स्मार्टफोन्स के बढ़ने के साथ एप्प यूसेज को भी काफी बढ़ावा मिला है। इस साल के पहले तीन महीनों में करीब 4.8 अरब एप्स डाउनलोड की गई हैं। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर ने बताया है कि एप्प डाउनलो़डिंग के मामले में भारत दुनिया में पहले नम्बर पर है। वहीं 3 अरब एप्प डाउनलोडिंग के साथ अमरीका दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

इन एप्स का किया गया सबसे ज्यादा उपयोग

भारत में सबसे ज्यादा 10 एप्स का उपयोग किया गया जिनमें व्हाट्सएप, फेसबुक, टिकटॉक, लाइक, हॉटस्टार, फेसबुक मैसेंजर, शेयरईट, हेलो, एमक्स प्लेयर और यूसी ब्राउजर आदि शामिल हैं। इनमें सिर्फ एमएक्स प्लेयर इकलौती ऐसी एप्प है जिसे भारतीय कम्पनी ने डिवैल्प किया है।

PunjabKesari

भारत में सबसे ज्यादा चलाई जा रही चीनी एप्स

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में चीनी और अमरीकी एप्स का दबदबा बरकरार है। टिकटॉक और हेलो की मालिक चीन की बाइटडांस कम्पनी हैं। वहीं लाइक की मालिक चीन की बिगो टेक्नोलॉजी है। यूसी ब्राउजर और शेयरईट को चीन का अलीबाबा ग्रुप चलाता है। इसके अलावा हॉटस्टार का मालिकाना हक अमरीका की वॉल्ट डिज्नी कम्पनी के पास है। व्हाट्सएप, फेसबुक और मैसेंजर ये सभी फेसबुक ग्रुप के एप्स हैं।

  • सेंसर टावर में मोबाइल इनसाइट्स की हैड रैंडी नीलसन ने बताया है कि नए स्मार्टफोन्स में बढ़ौतरी होने से एप्प डाउनलोडिंग में इजाफा हुआ है। इनमे सबसे ज्यादा एंड्रॉयड यूजर्स हैं जिन्होंने नए स्मार्टफोन्स की खरीदारी की है।

जियो के आने के बाद डाउनलोडिंग में आई तेजी

नीलसन ने बताया कि देश में पिछले 5 वर्षों में एप्प डाउनलोडिंग बढ़ी है और 2016 के मध्य में रिलांयस जियो की टेलीकॉम मार्केट में एंट्री के बाद से इसमें अचानक से तेजी आई। डाटा की कीमतों में गिरावट के साथ डाउनलोड की संख्या में बढ़ोतरी का ट्रेंड देखने को मिला है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News