चीनी एप्प TikTok को जोरदार टक्कर दे रही भारत की Mitro एप्प, एक महीने में हो गए 50 लाख डाउनलोड्स

  • चीनी एप्प TikTok को जोरदार टक्कर दे रही भारत की Mitro एप्प, एक महीने में हो गए 50 लाख डाउनलोड्स
You Are HereGadgets
Tuesday, May 26, 2020-3:31 PM

गैजेट डैस्क: चीनी एप्प TikTok को कड़ी टक्कर देने के लिए भारतीय शार्ट वीडियो मेकिंग एप्प Mitron को लॉन्च किया गया था। इस एप्प को लॉन्च हुए अभी एक महीना ही हुआ है कि इसे अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Mitron एप्प रिलीज़ होने के एक महीने के अंदर ही Google Play Store पर दूसरी सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली एप्प बन गई है।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के तहत Mitron एप्प की डिमांड में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। Youtube और TikTok के बीच इंटरनेट वॉर पिछले कुछ समय से जारी है जिसका Mitron एप्प को काफी लाभ हो रहा है।

PunjabKesari

इस कारण रखा गया एप्प का नाम Mitron

मोबाइल मार्केटिंग एडं डाटा एनालिटिक्स कम्पनी Growth Bug के दीपक एबोट ने बताया है कि इस भारतीय वीडियो शेयरिंग एप्प को रोजाना आमतौर पर 5 लाख डाउनलोड्स मिले हैं। इस एप्प पर लोग शॉट वीडियो पोस्ट कर रहे हैं। आमतौर पर पीएम मोदी भारतीयों को संबोधित करते हुए अपने कई भाषणों में मित्रों शब्द का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें आपने सुना भी होगा। यहीं से ही इस शब्द को काफी लोकप्रियता भी मिली है और अब तो इस नाम से एप्स भी आने लगी हैं।

छात्रों ने डिवैल्प की है यह एप्प

आईआईटी रुड़की के छात्रों ने मित्रों एप्प को डिवैल्प किया है, जोकि बिल्कुल चीनी एप्प टिकटॉक की तरह ही काम करती है। इस एप्प में यूजर्स को आसान इंटरफेस मिलता है जिससे वे वीडियो को क्रिएट, एडिट और शेयर कर सकते हैं। यूजर्स प्लेटफॉर्म पर मौजूद शार्ट वीडियों को आसानी से ऊपर और नीच की तरफ स्वाइप कर देख सकते हैं।

PunjabKesari

भारत में TikTok चलाना बंद कर रहे लोग

आपको बता दें कि टिकटॉक एप्प चीनी कम्पनी बाइटडांस की एप्प है। इस पर मौजूद बहुत से विवादित कंटेंट की वजह से इसे आलोचना झेलनी पड़ रही है। वहीं कोरोना वायरस की शुरूआत चीन से हुई है इस कारण भी लोग चीनी एप्स व चीनी प्रोडक्स को बॉयकॉट कर रहे हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News