भारत में लांच हुआ 5G चिपसेट, मिलेगा Call drops से छुटकारा

  • भारत में लांच हुआ 5G चिपसेट, मिलेगा Call drops से छुटकारा
You Are HereGadgets
Saturday, December 29, 2018-3:20 PM

गैजेट डेस्क- हाल ही में बेंगलुरु की 'Saankhya Labs' नामक कंपनी ने एक इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट को तैयार किया है जो मोबाइल डिवाइस पर direct TV broadcast सर्विस के साथ call drops की समस्या से भी यूज़र्स को निजात दिला सकता है। इस चिपसेट का नाम Pruthvi-3 है और यह एक 5G chipset है। कंपनी के मुताबिक यह दुनिया का पहला और सबसे एडवांस multi-standard next generation 'system-on-chip' है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल 5G कनेक्शन के लिए भी किया जा सकता है। 

PunjabKesariदूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने इस चिपसेट का खुलासा करते हुए कहा, "बेंगलुरु स्थित कंपनी सांख्य लैब्स ने देश में डिजाइन किया गया और विकसित दुनिया का पहला और सबसे उन्नत और अगली पीढ़ी का टीवी चिप पेश किया है।" कंपनी ने यह जानकारी भी दी है कि सांख्य लैब्स के चिपसेट दक्षिण कोरिया में भी सैमसंग के कारखाने में भी तैयार किए जा रहे हैं।

PunjabKesariकंपनी का बयान 
कंपनी के अधिकारी Parag Naik का कहना है कि यह चिपसेट मोबाइल नेटवर्क के वीडियो कंटेंट को अलग करने में मदद करेगा। इस चिपसेट के ज़रिए Android स्मार्टफोन को satellite फ़ोन के रूप में बदला जा सकता है। आपको बता दें कि अभी तक सभी इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट्स को विदेशी कंपनियां ही बनाती थीं जिनमें Intel, AMD, Samsung, Qualcomm और MediaTek शामिल हैं।


 


Edited by:Jeevan

Latest News