जानिये किस देश के लोग इंटरनेट पर सबसे अधिक समय बिताते हैं?

  • जानिये किस देश के लोग इंटरनेट पर सबसे अधिक समय बिताते हैं?
You Are HereGadgets
Friday, August 30, 2019-4:25 PM

गैजेट डेस्क : इंटरनेट की उच्च गति और सस्ते डेटा के कारण, दुनिया भर के यूज़र्स ने इंटरनेट पर और अपनी मोबाइल स्क्रीन के सामने अधिक समय बिताना शुरू कर दिया है। हाल ही में, ब्रॉडबैंड एनालिसिस वेबसाइट businessfibre.co.uk के एक शोध ने दुनिया के उन देशों के बारे में बताया है जो ऑनलाइन ऑनलाइन देखने के लिए मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्ट टीवी की स्क्रीन के साथ सबसे अधिक समय बिताते हैं।

 

कौन सा देश टॉप पर , कौन सा देश बॉटम पर ? 

 

PunjabKesari

 

उच्च गति के इंटरनेट और सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन कंटेंट के कारण, कोई महसूस कर सकता है कि अमेरिका इस सूची में शीर्ष स्थान पर होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अमेरिका उन शीर्ष पांच देशों में शामिल नहीं है इंटरनेट पर सबसे अधिक समय बिताते हैं। अमेरिका में फिक्स्ड इंटरनेट की औसत स्पीड 108.8 एमबीपीएस है। इसी समय यहां मोबाइल इंटरनेट की स्पीड आमतौर पर 32Mbps है। इसके बावजूद, अमेरिकी लोग किसी भी डिवाइस पर औसतन 6 घंटे 31 मिनट तक इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

अमेरिका में, 18 से 29 वर्ष के बीच के 100% उपयोगकर्ता इंटरनेट का उपयोग करते हैं। वहीं, 73% यूजर्स ऐसे हैं जिनकी उम्र 65 साल से अधिक है। शोध में यह भी कहा गया है कि एक अमेरिकी सोशल मीडिया पर प्रतिदिन लगभग 2 घंटे 4 मिनट खर्च करता है। सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले देशों की सूची में अमेरिका को 12 वां स्थान मिला है।

 

Image result for internet users india

 

शोध में, फिलीपींस को उन देशों की सूची में पहले स्थान पर रखा गया है जो ऑनलाइन और स्क्रीन के सामने सबसे अधिक समय बिताते हैं। यहां के लोग हर दिन लगभग 10 घंटे ऑनलाइन रहते हैं। फिलीपींस के बाद, सूची में ब्राजील, कोलंबिया और थाईलैंड शामिल हैं, जो रोजाना 9 घंटे से अधिक समय तक ऑनलाइन रहते हैं।

 

 

भारत में इंटरनेट यूज़र्स किसी भी प्रकार के मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर या इंटरनेट से जुड़ी स्क्रीन के सामने औसतन 7 घंटे 47 मिनट बिताते हैं। भारत में इंटरनेट डेटा दरों में पिछले कुछ वर्षों में काफी कमी आई है। इंटरनेट सर्फिंग के साथ-साथ यूजर्स वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस का भी काफी इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अगले साल तक भारत इस सूची में शीर्ष पर पहुंच सकता है।जापान इस सूची में सबसे नीचे है। यहां के लोग हर दिन लगभग 3 घंटे 45 मिनट तक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि जापान में 94% लोगों के पास इंटरनेट है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey