अब घर में मौजूद मिनी स्पीकर से हो सकती है आपकी हैकिंग

  • अब घर में मौजूद मिनी स्पीकर से हो सकती है आपकी हैकिंग
You Are HereGadgets
Tuesday, August 13, 2019-12:07 PM

गैजेट डेस्क : हर समय हैकिंग को लेकर नई-नई रिपोर्ट्स सामने आती जा रही है जिससे यूज़र्स के मन में संशय बढ़ता जा रहा है। एक ताज़ा साइबर सिक्योरिटी रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार यह खुलासा हुआ है कि अब आपके घर में मौजूद मिनी स्पीकर्स के ज़रिये भी हैकर्स आपकी हैकिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं हैकिंग के ज़रिये इन मिनी स्पीकर्स को साइबर वेपन के तौर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  


रिसर्चर मैट विक्सी ने किया दावा 

 

PunjabKesari

 

यूके के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर मैट विक्सी के अनुसार हैकर आपके घर या ऑफिस में मौजूद मिनी स्पीकर में हैकिंग के ज़रिये उसके वॉल्यूम को इतना बढ़ा देगा कि आसपास के लोगों की सुनने की शक्ति बेहद कम हो सकती है।

 

विक्सी ने इस मैलवेयर अटैक के रियल वर्ल्ड पर पड़ने वाले असर को परखा। उन्होंने अपनी जाँच में पाया कि तेज़ वॉल्यूम कर लोगों को बहरा बना देना स्मार्ट स्पीकर्स हैकिंग से संभव है अतः इसका प्रकोप बड़ा ही खतरनाक हो सकता है। 

 

फिलहाल मौजूदा स्मार्ट स्पीकर्स और अन्य डिवाइस इस मैलवेयर अटैक से लड़ने में सक्षम नहीं है इसलिए मैट विक्सी ने इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरर फर्म्स से एक डिफेंसिव मैकेनिज्म बनाने को लेकर बातचीत शुरू कर दी है।  

 

उन्होंने चेताया कि इसके ज़रिये बड़े संस्थानों को निशाना बनाया जा सकता है जहाँ अधिक संख्या में लोग काम करते हैं। इस टेस्ट को उन्होंने स्मार्ट स्पीकर के अलावा टेबलेट ,मोबाइल और लैपटॉप पर भी किया और पाया कि हैकिंग ज़रिये डेवेलप किये जाने वाले इस मैलवेयर अटैक से किसी भी डिवाइस के वॉल्यूम को बढ़ाया या घटाया जा सकता है। 
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey

Popular News