2023 तक सेगवे बाजार में उतारेगी हाइड्रोजन पावर्ड मोटरसाइकिल

  • 2023 तक सेगवे बाजार में उतारेगी हाइड्रोजन पावर्ड मोटरसाइकिल
You Are HereGadgets
Tuesday, April 13, 2021-4:57 PM

ऑटो डैस्क । प्राइवेट ट्रांसपोर्टर निर्माता कंपनी सेगवे ने पहली हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक हाइब्रिड बाइक कॉन्सेप्ट एपेक्स एच 2 को इंट्रोड्यूस कर दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी सबसे पहले बाइक के 99 प्री ऑर्डर लेगी। इतना ही नहीं इस बाइक के लिए कंपनी बहुत जल्द क्राउड फंडिंग शुरू करने जा रही है। इस बाइक की कीमत 7 से 8 लाख रुपए के बीच हो सकती है और इसे 2023 तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

जैसा कि बताया गया है कि यह हाइड्रोजन पावर्ड बाइक होगी तो इसके लिए कंपनी हाई स्ट्रैंथ मैटीरियल से फ्यूल कैनिस्टर बनाएगी ताकि हाइड्रोजन स्टोरेज सेफ और सिक्योर रहे। इस फ्यूल कैनिस्टर्स को बाइक में इंस्टॉल किया जाएगा। आप जब चाहें इन कैनिस्टर को बदल भी पाएंगे। यानि कि जब आपकी बाइक में लगे हुए फ्यूल कैनिस्टर्स में हाइड्रोजन खत्म हो जाए तो आप दूसरा कैनिस्टर लगा पाएंगे।

PunjabKesari

बात पावर की करें तो इस बाइक में आपको 81.6 पीएस की पावर मिलेगी। 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार यह बाइक मात्र 4 सैकेंड्स में पकड़ लेगी। इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। कंपनी का दावा है कि यह मोटरसाइकिल एक ग्राम हाइड्रोजन पर 1 किलोमीटर की माइलेज देगी।

सेगवे एपैक्स एच2 का डिजाइन काबिलेतारीफ है। यह फ्यूचरिस्टिक होने के साथ-साथ यूनीक भी है। इसमें आपको दोनों व्हील्स के लिए सिंगल साइडेड स्विंगआर्म्स मिलेंगी। बाइक में आपको स्पोर्टी फुल फेयरिंग मिलेगी। इतना ही नहीं, इसमें 7 इंच की स्क्रीन भी मिलेगी। खैर, यह सेगवे का एक यूनीक प्रोड्क्ट होगा। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह बाइक ब्रिकी के लिए किन-किन देशों में उपलब्ध होगी।

 


Edited by:Bharat Mehndiratta

Latest News