सोनी ने की PlayStation 5 की घोषणा, बचाएगा 1000 घरों जितनी बिजली

  • सोनी ने की PlayStation 5 की घोषणा, बचाएगा 1000 घरों जितनी बिजली
You Are HereGadgets
Friday, October 11, 2019-6:31 PM

गैजेट डैस्क: जापान की मल्टीनैशनल इलैक्ट्रॉनिकस कम्पनी सोनी ने आखिरकार अपने नैक्स्ट जनरेशन गेमिंग कंसोल PlayStation 5 को लाने की घोषणा कर दी है। सोनी ने इसके कुछ फीचर्स की जानकारी भी शेयर करते हुए बताया है कि इसे अगले साल तक लॉन्च किया जाएगा। इस गेमिंग कन्सोल में पावर सेवर मोड दिया गया होगा जो स्टैंडबाए मोड पर बिजली की बचत करेगा। आपको बता दें कि मौजूदा प्ले स्टोशन 4 गेमिंग कन्सोल स्टैंडबाय मोड पर 8.5 वॉट बिजली का उपयोग करता है, लेकिन प्ले स्टेशन 5 सिर्फ 0.5 वॉट बिजली का ही उपयोग करेगा। कहा जा रहा है कि इससे 1000 घरों जितनी बिजली बचाई जा सकेगी।

PunjabKesari

शामिल किए गए 2 अनोखे फीचर्स

सोनी के नए प्ले स्टेशन 5 में दो अनोखे फीचर्स को शामिल किया गया है जिनमें से पहला फीचर हैप्टिक फीडबैक सिस्टम है।

  • गेम खेलते समय यह सिस्टम वाइब्रेशन्स के अलग-अलग पैटर्न जनरेट करने में मदद करेगा। यूजर को कन्ट्रोलर में दो प्रोग्रामेब्ल हैप्टिक मोटर्स मिलेंगी जो गेम में रेस कार के क्रैश होने पर अलग तरह की वाइब्रेशन्स से अनोखा अनुभव प्रदान करेंगी।
  • दूसरे फीचर की बात की जाए तो इसे एक्टिव ट्रिगर्स नाम दिया गया है। गेम के कन्ट्रोलर में यूजर को दो L2 और R2 नाम के बटन दिए गए होंगे जो गेम खेलते समय शूटिंग आदि करने में मदद करेंगे। सोनी का कहना है कि यह सिस्टम बहुत ही तेजी से एक्शन लेने में काम आएगा।

PunjabKesari

पावरफुल प्रोसैसिंग यूनिट

इस नए कन्सोल में AMD Ryzen CPU (सैंट्रल प्रोसैसिंग यूनिट) और Navi GPU (ग्राफिक्स प्रोसैसिंग यूनिट) लगा है। इसकी मदद से गेम के दौरान बेहतरीन लाइटनिंग इफैक्ट मिलेगा। गेम्स को यूजर्स सॉलिड स्टेट ड्राइव में सेव कर पाएंगे।

मिलेगी 4K Blu-Ray ड्राइव की सपोर्ट

अन्य फीचर्स की बात की जाए तो इसमें 4K Blu-Ray ड्राइव दी गई होगी वहीं 100-GB ऑप्टिकल डिस्क की ऑप्शन भी मिलेगी। प्ले स्टेशन 5 में नया यूजर इंटरफेस मिलेगा जोकि अन्य यूजर्स के साथ मल्टीप्लेयर गेम्स खेलते समय उनकी डिटेल्स को भी शो करेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh