पलक झपकते ही यह contact lens कर देता है ऐसा कमाल

  • पलक झपकते ही यह contact lens कर देता है ऐसा कमाल
You Are HereTop Stories
Monday, July 29, 2019-8:02 PM

गैजेट डेस्क : अब कैमरा या दूरबीन द्वारा zoom करने की ज़रुरत नहीं होगी क्योंकि अमेरिका की कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग छात्रों की एक टीम ने एक ऐसा contact lens डेवेलप किया है जो पलक झपकते ही आपको zoom करने देता है। यह ख़ास तौर पर बनाया गया contact lens है जो वाकई में आपके कमांड देने पर zoom करने की सुविधा देता है। यह स्पेशल डिवाइस पूरी तरह से आपकी आँखों की मूवमेंट पर काम करता है। 

 

ख़ास contact lens की इस तरह हुई टेस्टिंग 

 

PunjabKesari

 

टीम ने आंखों के मूवमेंट्स - ऊपर, नीचे, बाएं, दाएं, ब्लिंक और डबल ब्लिंक द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रोकोलोग्राफिक संकेतों को मापा और फिर एक नरम बायोमिमेटिक लेंस बनाया जो सीधे उन eye मूवमेंट्स को रेस्पॉन्ड करता है। यह बायोमिमेटिक contact lenses पूरी तरह से man-made है और अपने नाम के स्वरुप नेचुरल चीज़ों को मिमिक करते है। यह lenses नेचुरल लेआउट पर आधारित है।  

 

दृष्टिहीनों के लिए भी करेगा काम 

PunjabKesari

 

eye movements के आधार पर चलने वाले यह contact lens नज़र की जगह आँखों की मूवमेंट्स से बननी वाली इलेक्ट्रिसिटी पर काम करता है जिसका अर्थ है कि यह दृष्टिहीनों के लिए भी काम कर सकेगा क्योंकि यदि आप देख सकते नहीं सकते लेकिन अपनी पलके झपका सकते है फिर भी यह आपकी eye movements को कैच कर सकेगा।  

वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि भविष्य में यह contact lenses visual prostheses , adjustable glasses और  remotely operated robotics बनाने में काफी मददगार साबित होगा। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey