धांसू माइलेज देती हैं ये कारें, जानें कीमत के लिहाज से कौन सी कार रहेगी आपके लिए बेहतर

  • धांसू माइलेज देती हैं ये कारें, जानें कीमत के लिहाज से कौन सी कार रहेगी आपके लिए बेहतर
You Are HereGadgets
Tuesday, December 29, 2020-1:34 PM

ऑटो डैस्क: कार खरीदने से पहले सबके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि आखिर ये कार माइलेज कितना देती है। भारत में बहुत सी ऐसी कारें उपलब्ध हैं जो बैस्ट इन क्लास माइलेज दे रही हैं। इनमें हैचबैक, सेडान, SUV और प्रीमियम कैटेगरी की कारें भी शामिल हैं। आज हम आपको बैस्ट माइलेज देने वाली इन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं...

सबसे अधिक माइलेज देती हैं ये एंट्री लैवल कारें

1.रेनो क्विड

एंट्री लैवल हैचबैक कारों की बात की जाए तो सबसे पहला नाम रेनो की क्विड का आता है। इस कार का 796cc का पेट्रोल इंजन वाला वेरिएंट 25.17 kmpl की माइलेज देता है। इसकी कीमत 2.64 लाख रुपये से 3.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

2.मारुति अल्टो

छोटी कारों की बात की जाए तो मारुति अल्टो भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार है। इसमें 796cc का तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 24.7 kmpl की माइलेज देता है। इसकी कीमत 2,99,748 रुपये (एक्स शोरूम) से शुरू होती है।

PunjabKesari

3.हुंडई ग्रैंड i10 निओस

हुंडई ग्रैंड i10 निओस को बिलकुल नए प्लैटफोर्म पर बनाया गया है जिससे यह थोड़ी बड़ी और प्रीमियम लगती है और ये साधारण i10 से थोड़ी हल्की भी है। इसे दो इंजन ऑप्शन्स 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर डीज़ल इंजन में लाया जा रहा है। यह कार 26.2 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 5.13 लाख रुपये से लेकर 8.35 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

ये प्रीमियम हैचबैक कारें दे रही बेहतरीन माइलेज

1.टाटा अल्ट्रोज़

प्रीमियम हैचबैक की बात की जाए तो टाटा की अल्ट्रोज़ 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर, टर्बो डीज़ल इंजन के साथ आती है जोकि 20.11kmpl की माइलेज देती है। इसे मोस्ट एफिशिएंट डीज़ल हैचबैक भी कहा जाता है। इसकी कीमत 6.99 लाख रुपसे से शुरू होकर 9.09 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

2.हुंडई i20

हुंडई की i20 दूसरी ऐसी प्रीमियम हैचबैक कार है जो 1.5 लीटर डीज़ल इंजन के साथ आती है और 100hp की पावर पैदा करती है। यह कार 25.2 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 8.20 लाख रुपये से शुरू होकर 10.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

ज्यादा माइलेज देने वाली कॉम्पैक्ट SUVs

1.किआ सोनेट

पावर और परफोर्मेंस की बात की जाए तो किआ सोनेट आपके लिए एक सही SUV है। इस कॉम्पैक्ट SUV में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर, टर्बो डीज़ल इंजन दिया गया है जो 100hp की पावर पैदा करता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 24.1 kmpl की माइलेज देता है। इसकी कीमत 8.05 से 12.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

2.हुंडई वेन्यू

इस कॉम्पैक्ट SUV को पिछले साल ही लॉन्च किया गया था और बहुत ही कम समय में यह अपने सेगमेंट में बैस्ट सैलिंग कार बन गई और धीरे-धीरे इसने मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को ओवरटेक कर लिया। वेन्यू अपने मॉड्रन डिजाइन, मल्टीपल इंजन और ट्रांसमिशन ऑप्शन को लेकर काफी मशहूर हुई। यह कार 23.3 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 6.5 से 11.1 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी गई है।

PunjabKesari

सेड़ान कारें जिन्हें अधिक माइलेज के कारण ही खरीदा जाता है

1.मारुति सुज़ुकी सिआज़

मारुति की तरफ से लाई जाने वाली यह एक प्रीमियम सेडान कार है जोकि अपनी बेहतरीन माइलेज को लेकर ही सबसे ज्यादा बिक रही है। सिआज़ डीज़ल में SHVS टेक्नोलॉजी दी गई है जोकि माइलेज को बढ़ाने में मदद करती है। यह सेडान कार 28.09 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 8.31 लाख रुपये से 11.09 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

2.पांचवी जनरेशन की होंडा सिटी

सेडान कार की बात की जाए तो माइलेज के मामले में होंडा सिटी को भी एक बेहतरीन विकल्प कहा जा सकता है। इस कार में 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन मिलता है जिसे कि कंपनी अपनी WR-V में भी दे रही है। यह कार मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 24.1 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 12.40 लाख से 14.65 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

3.हुंडई वरना

हुंडई की वरना 1.5 लीटर के डीज़ल इंजन के साथ आती है जोकि 115hp की पावर पैदा करता है। इसका मैनुअल वेरिएंट 25kmpl तक की माइलेज देता है, वहीं ऑटोमैटिक वेरिएंट 21.3 kmpl की माइलेज दे रहा है।

PunjabKesari

4.मारुति सुज़ुकी डिजायर

भारत की बैस्ट सैलिंग कॉम्पैक्ट सेडान मारुति सुज़ुकी डिजायर माइलेज के मामले में काफी बेहतर है। इसे स्विफ्ट हैचबैक के प्लैटफोर्म पर ही बनाया गया है बस इसमें बूट स्पेस को शामिल किया गया है। यह बैस्ट सेडान कार तो नहीं लगती है, लेकिन वैल्यू फॉर मनी जरूर है। इस कार की रीसेल, सर्विस नेटवर्क और स्पेयर पार्ट्स की अवेलेबिलिटी बहुत ही आसानी से हो जाती है। यह 26.59 kmpl की माइलेज देती है। इसकी कीमत 5.89 लाख रुपये से शुरू होकर 8.81 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है।

PunjabKesari

बैस्ट माइलेज देने वाली प्रीमियम कारें

1.वोल्वो XC90 पेट्रोल

प्रीमियम कारों में अगर माइलेज की बात की जाए तो सबसे ऊपर नाम वोल्वो की XC90 के पेट्रोल वर्जन का आता है। यह भारत में उपलब्ध प्रीमियम कारों में सबसे ज्यादा फ्यूल एफिशेंट कार है। यह प्योर हाईब्रिड है जोकि एक 2.0 लीटर के टर्बोचार्जड पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है। यह कार 0 से 100 km/h की रफ्तार महज 5.6 सेकेंड में पकड़ती है। इसकी माइलेज 42 kmpl की बताई जाती है और इसकी कीमत 1.25 करोड़ रुपये एक्स शोरूम है।

PunjabKesari

2.BMW 7 सीरीज़

लग्जरी कारों की बात की जाए तो BMW 7 सीरीज़ की कारें बेहतरीन माइलेज देती हैं। हाईब्रिड होने के चलते इनमें 2998cc का इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर भी लगी हैं। 7 सीरीज़ की कारें हाईब्रिड हैं इसी लिए ये 39 kmpl की माइलेज देती हैं। इनकी कीमत 1.37 से 2.46 करोड़ रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती हैं।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News