गुरुग्राम की इस ऑटो स्टार्टअप ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक ट्रक IPLT Rhino

  • गुरुग्राम की इस ऑटो स्टार्टअप ने पेश की देश की पहली इलेक्ट्रिक ट्रक IPLT Rhino
You Are HereGadgets
Sunday, September 22, 2019-6:47 PM

गैजेट डेस्क : IPLT एक गुरुग्राम-आधारित ऑटोमोबाइल निर्माता है जिसने अपनी इलेक्ट्रिक ट्रक राइनो 5536 (IPLT Rhino 5536)  के साथ देश की पहली इलेक्ट्रिक ट्रक को पेश किया है। कंपनी अपनी [पहली इलेक्ट्रिक ट्रक के साथ ट्रक निर्माण और उत्पादन उद्योग में प्रवेश करना चाहती है। राइनो 5536 इलेक्ट्रिक ट्रक के आगमन को भारतीय ट्रक उद्योग में एक ऐतिहासिक कदम के तौर पर देखा जा रहा है। IPLT के अनुसार, राइनो 5536 का उपयोग निर्माण और खनन उद्योगों के लिए किया जा सकता है। 


राइनो 5536 को लॉन्च करने का कारण जानिये 

 

First Electric Truck In India: IPLT Rhino 5536 Specifications & Details

 

ऑटो एक्सपर्ट्स के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में तेजी देखी जा रही है। यह वृद्धि टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों में लगभग बराबर दर से हो रही है लेकिन कमर्शिअल व्हीकल्स में ई-वाहनों का बहुत कम विकास हुआ है। 

 

जानकारी के लिए बता दें कि यूरोप में मर्सिडीज-बेंज, वोल्वो और स्कैनिया जैसे बड़े ऑटो निर्माता पहले से ही इलेक्ट्रिक ट्रक का उत्पादन कर रहे हैं। दूसरी ओर भारतीय बाजार में इस क्षेत्र में कोई विकास नहीं हुआ है। कुछ निर्माता जैसे महिंद्रा, टाटा, बीवाईडी, वोल्वो आदि ने भारत में इलेक्ट्रिक बसें पेश की हैं, लेकिन ये भी इलेक्ट्रिक ट्रक का उत्पादन नहीं कर रही हैं।

 

First Electric Truck In India: IPLT Rhino 5536 Specifications & Details


इन सभी पहलुओं को देखते हुए कंपनी ने राइनो 5536 को उतार कर एक ऐतिहासिक कदम उठा रही है। बताया गया है कि कंपनी राइनो 5536 को लॉन्च करने के लिए तैयार है और लॉन्च से पहले सड़क पर टेस्टिंग कर रही है। हालांकि, यह एक टाटा एलपीटी 2518 ट्रैक्टर ट्रेलर ट्रक के समान है जो हम आमतौर पर भारतीय सड़कों और राजमार्गों पर देखते हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey