Twitter ने प्रोपेगैंडा फैलाने वाले 10 हज़ार से अधिक एकाउंट्स को हटाया

  • Twitter ने प्रोपेगैंडा फैलाने वाले 10 हज़ार से अधिक एकाउंट्स को हटाया
You Are HereGadgets
Sunday, September 22, 2019-6:02 PM

गैजेट डेस्क : ट्विटर ने शुक्रवार को एलान किया कि उसने छह देशों में 10,000 से अधिक एकाउंट्स को हटा दिया है जो उसके प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज़ और प्रोपेगैंडा का प्रसार कर रहे थे। अक्टूबर 2018 में ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर स्टेट सपोर्टेड इनफार्मेशन ऑपरेशन्स के पहले व्यापक आर्काइव का खुलासा किया था और इसके एक साल बाद उसने हजारों राजनीतिक रूप से प्रेरित खातों को हटाने की घोषणा की है।


इस बड़े कदम पर ट्विटर ने एक बयान में कहा "हमने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मिस्र में बनाये गए 273 एकाउंट्स का एक नेटवर्क हटा दिया है। ये एकाउंट्स अपने राजनैतिक लक्ष्यों और रणनीति में परस्पर जुड़े हुए थे: एक मल्टी-लेवल इनफार्मेशन प्रोसेसिंग सिस्टम से जो मुख्य रूप से कतर और ईरान जैसे अन्य देशों को लक्षित करता है और इसमें सऊदी सरकार का प्रवर्धित संदेश समर्थक भी थे जो उसके पक्ष में प्रचार-प्रसार किया करते थे,"। ट्विटर ने सबूत पाया है कि ये खाते यूएई और मिस्र में संचालित एक निजी प्रौद्योगिकी कंपनी डॉटडेव द्वारा बनाए और मैनेज किए गए थे।

 


Twitter ने जिन प्रोपेगैंडा एकाउंट्स को हटाया वह इन देशो के थे 

 

Image result for twitter removes propaganda account

 

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ट्विटर ने DotDev कंपनी और उनसे जुड़े सभी एकाउंट्स को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। "इसके अतिरिक्त, हमने यूएई से विशिष्ट रूप से संचालित होने वाले 4,248 खातों के एक अलग ग्रुप को निलंबित कर दिया जो मुख्य रूप से कतर और यमन से निर्देशित थे। ये संग्धित ट्विटर एकाउंट्स अक्सर नकली व्यक्तित्वों के नाम पर बने होते थे और क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में ट्वीट करते थे, जैसे कि यमनी गृह युद्ध और हौथी आंदोलन," ट्विटर। ने सूचित किया।

 

Image result for twitter removes propaganda account

 

जांच में सऊदी अरब के राज्य द्वारा संचालित मीडिया तंत्र से जुड़े छह ट्विटर एकाउंट्स के एक छोटे समूह का भी पता चला है जो प्रोपगैंडा कंटेंट को बढ़ाने के समन्वित प्रयासों में लगे हुए थे जो सऊदी सरकार के लिए फायदेमंद थे। "एक्टिव रहते हुए इन एकाउंट्स ने खुद को सऊदी सरकार के अनुकूल बातों को ट्वीट करते हुए खुद को स्वतंत्र पत्रकारिता आउटलेट के रूप में प्रस्तुत किया।" ट्विटर ने जोड़ा।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey