अब स्मार्टफोन बताएगा निर्धारित कार्य करने के लिए कितने तैयार हैं आप

  • अब स्मार्टफोन बताएगा निर्धारित कार्य करने के लिए कितने तैयार हैं आप
You Are HereGadgets
Monday, October 22, 2018-5:36 PM

गैजेट डेस्क- वैज्ञानिकों ने एक एेसा स्मार्टफोन उपकरण विकसित किया है जो कार्यस्थल पर किसी व्यक्ति की सतर्कता का पता लगा सकता है और यह पहचान सकता है कि कोई अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए किस वक्त तैयार है। अलर्टनेस स्कैनर नाम के इस उपकरण को अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने विकसित किया है।

PunjabKesariएेसे करेगा काम 

यह उपकरण पुतलियों के आकार को मापता है। इसके लिए यूजर हर बार जब स्मार्टफोन का लॉक खोलता है उस दौरान कई तस्वीरें खींची जाती है। जब लोग सतर्क होते हैं तो सूचनाओं को समझने के लिए उनकी आंखों की पुतलियां फैल जाती हैं। वहीं जब लोग सुस्त होते हैं तो उनकी पुतलियां सिकुड़ने लगती हैं।

शोधकर्ताओं का बयान

कॉर्नेल विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र विंसेंट डब्ल्यू एस त्सेंग बताते हैं कि हमारी सजगता घटती-बढ़ती रहती है, ऐसे में अगर हम किसी ऐसे पैटर्न की खोज कर लेते हैं जो हमारी सजगता के बारे में बता सके तो उससे हमें किसी योजना को बनाने या किसी महत्वपूर्ण काम को करने में काफी मदद मिल सकती है। वहीं त्सेंग के मुताबिक, ‘लोग अपना फोन बार-बार इस्तेमाल करते हैं तो हमने सोचा कि सतर्कता को मापने के लिए फोन को एक उपकरण के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।’

PunjabKesariसतर्कता मापना

बताया जा रहा है कि सतर्कता को मापने के पारंपरिक तरीके काफी जटिल होते हैं और इनमें अक्सर उपकरणों को पहने जाने की जरूरत होती है। इसलिए काफी समय से सतर्कता को मापने का एक आसान तरीका विकसित करने की जरूरत समझी जा रही थी।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan

Popular News