लाखों यूजर्स की जासूसी कर रही थी TikTok, iOS 14 के नए फीचर से हुआ खुलासा

  • लाखों यूजर्स की जासूसी कर रही थी TikTok, iOS 14 के नए फीचर से हुआ खुलासा
You Are HereGadgets
Saturday, June 27, 2020-4:30 PM

गैजेट डैस्क: एप्पल ने हाल ही में iOS 14 अपडेट के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि इसके जरिए उन एप्स का पता लगाया जा सकता है जो यूजर्स का डाटा ऐक्सेस कर रही हैं। इसी फीचर की मदद से पता चला है कि चाइनीज़ एप्प TikTok लाखों iPhone यूजर्स की लंबे वक्त से जासूसी कर रहा थी। Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक टिकटॉक बार-बार यूजर्स का क्लिपबोर्ड ऐक्सेस कर रही थी और उनके नोट्स भी पढ़ रही थी।

रंगे हाथों पकड़ी गई यह एप्प

सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स तलाल हज बेक्री और टॉमी मिस्क ने बताया कि यूजर्स की जासूसी करने के मामले में TikTok शामिल है। iOS 14 के नए क्लिपबोर्ड वॉर्निंग फीचर में टिकटॉक बार-बार क्लिपबोर्ड ऐक्सेस करते हुए पकड़ी गई है, लेकिन अब कंपनी इसे अपडेट के जरिए फिक्स करने की बात कह रही है।

PunjabKesari

बिना किसी वजह से डाटा एक्सैस करती है टिकटॉक एप्प

Forbes की रिपोर्ट में बताया गया कि एप्पल के पास यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड फंक्शनैलिटी है जिसके जरिए वह मैकबुक का डाटा iPhone और iPAD पर दिखाती है। अगर बात टिकटॉक एप्प की करें तो यह वर्क प्रोफाइल पर काम कर रहे फोन की भी फाइनेंशियल इनफार्मेशन, पासवर्ड, सेंसिटिव डाटा और डौक्यूमैंट्स एक्सैस करती है। इसका कोई वैलिड रीज़न भी नहीं है।

PunjabKesari

एप्पल ने कहा यह एप्प जानबूझ कर ऐसे ही तैयार की गई है

रिपोर्ट में एप्पल ने कहा कि इस एप्प की कमजोरियों को टिकटॉक द्वारा कभी स्वीकार नहीं किया गया और ना ही यह एप्प कोई सॉल्यूशन लेकर आएगी, लेकिन फिर भी अगर आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो अपडेट आने पर एप्प अपडेट जरूर कर लें।

PunjabKesari

जानें क्या कहना है इस मामले को लेकर रिसर्चर्स का

रिसर्चर्स का कहना है कि सिर्फ iOS ऑपरेटिंग सिस्टम को ऐसे तैयार किया गया है कि यह सिक्योरिटी रिस्क को पकड़ सकता है, लेकिन इससे डाटा सेफ नहीं हो जाता। अब सवाल यह उठता है कि एंड्रॉयड यूजर्स का डाटा भी अगर इसी तरह चुराया जा रहा है तो यह बहुत बड़ी चिंता का विषय है, क्योंकि ज्यादा तर लोग एंड्रॉयड फोन्स का ही उपयोग करते हैं।  

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News