आपके फोन में जरूर होनी ही चाहिएं ये 5 सरकारी एप्स

  • आपके फोन में जरूर होनी ही चाहिएं ये 5 सरकारी एप्स
You Are HereGadgets
Wednesday, January 15, 2020-12:10 PM

गैजेट डैस्क: भारत सरकार कई वर्षों से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। सरकार के प्रयासों की बदौलत आज गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर कई सारी सरकारी एप्स मौजूद हैं जिनका रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है। आज हम आपको इन्हीं सरकारी एप्स के बारे में बताएंगे जो आपके काफी काम भी आएंगी।

DigiLocker

PunjabKesari

DigiLocker एप को लोग जरूरी दस्तावेज जैसे कि ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट को भी इसमें सेव करके रख सकते हैं। इस एप को फोन में रखने से आपको हमेशा अपने साथ दस्तावेजों की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी।

Himaat Plus

PunjabKesari

महिलाओं की सुरक्षा के लिए DigiLocker एप को लाया गया है। इसके इस्तेमाल से पहले यूजर को एप में अपने-आप को रजिस्टर करना होगा। इसके जरिए अगर यूजर मुश्किल परिस्थिति में अलर्ट भेजता है, तो यह जानकारी सीधा दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम तक पहुंचती है। इसी के साथ दिल्ली पुलिस को इस अलर्ट में यूजर की लोकेशन और ऑडियो जैसी जानकारी भी प्राप्त हो जाती है।

M Aadhaar

PunjabKesari

UIDAI का M Aadhaar एप बहुत ही काम का एप है जिसके जरिए आप अपने मोबाइल में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में सेव रख सकते हैं। इसी के साथ अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रखा जा सकता है। जरूरत पड़ने पर आप इस एप के जरिए अपना आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

My Gov

PunjabKesari

My Gov एप से आप विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार तक इस एप के जरिए उसे पहुंचा सकते हैं।

Voter Helpline

PunjabKesari

चुनाव से जुड़ी हर तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए Voter Helpline एप का उपयोग किया जा सकता है। ये एप अपने यूजर्स को कैंडिडेट्स से लेकर नामांकन तक की जरूरी जानकारी दिखाती है। इसके अलावा लोग इसके जरिए वोटर लिस्ट में भी अपना नाम चैक कर सकेंगे।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News