दो द‍िनों में पोर्ट होगा आपका मोबाइल नंबर, ट्राई लाया नया नियम

  • दो द‍िनों में पोर्ट होगा आपका मोबाइल नंबर, ट्राई लाया नया नियम
You Are HereLatest News
Saturday, December 15, 2018-9:48 AM

गैजेट डेस्क- टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP या मौजूदा टेलीकॉम कंपनी की जगह दूसरी कंपनी की सेवाएं लेना) की पूरी प्रक्रिया को और आसान बना दिया है। टेलीकॉम रेगुलेटर ने सर्विस एरिया के भीतर नंबर बदलाने से जुड़ी रिक्वेस्ट के लिए दो कामकाजी दिनों की समय अवधि तय की है। वहीं एक टेलीकॉम सर्किल से दूसरे सर्किल में नंबर बदलाने से जुड़ी रिक्वेस्ट के लिए 4 दिन की समय सीमा तय की गई है। अगर टेलीकॉम कंपनियां मोबाइल नंबर पोर्ट कराने से जुड़ी रिक्वेस्ट को गलत तरीके से रिजेक्ट करती हैं तो उन पर 10,000 रुपए तक की पेनल्टी लगेगी। 

PunjabKesariट्राई का बयान 

ट्राई ने कहा है, 'पोर्टिंग से जुड़ी रिक्वेस्ट (कॉरपोरेट कैटेगरी को छोड़कर बाकी सभी मामले) को पूरा करने में तेजी लाने की खातिर इंट्रा-लाइसेंस्ड सर्विस नंबर्स के लिए समय सीमा 2 कामकाजी दिन तय की गई है।' ट्राई ने कहा है कि एक सर्किल से दूसरे सर्किल वाली पोर्ट रिक्वेस्ट के लिए समय सीमा को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है। पहले, इसकी समय सीमा 15 दिन थी। 

PunjabKesari
पोर्टिंग रिक्वेस्ट कैंसिल

किसी उपभोक्ता ने अगर पोर्टिंग के लिए मैसेज रिक्वेस्ट डाल दी है और बाद में वह उस ऑपरेटर में स्विच नहीं करना चाहता है तो मात्र 1 मैसेज कर के वह रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकता है। वहीं अगर कॉर्पोरेट पोर्टिंग की बात करें तो अभी तक एक ऑथेराइजेशन लेटर से सिर्फ 50 नंबर को पोर्ट करवाया जा सकता था जिसे बढ़ाकर 100 कर दिया गया है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan