सरकार ने Tiktok और Helo को भेजा नोटिस, 21 सवालों का जवाब न देने पर लग सकता है बैन

  • सरकार ने Tiktok और Helo को भेजा नोटिस, 21 सवालों का जवाब न देने पर लग सकता है बैन
You Are HereTop Stories
Thursday, July 18, 2019-5:04 PM

नई दिल्ली: वीडियो सोशल मीडिया मंच टिकटॉक और हेलो को सरकार ने नोटिस भेजकर 21 सवालों के जवाब मांगे हैं। साथ ही इनका जवाब नहीं देने की स्थिति में प्रतिबंध का सामना करने की चेतावनी दी है। हालांकि, टिकटॉक ने कहा है कि वह सरकार के साथ सहयोग करने को प्रतिबद्ध है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यह कार्रवाई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच की ओर से प्रधानमंत्री को भेजी गयी एक शिकायत पर की है। 

PunjabKesari

इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि इन मंचों का उपयोग राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में हो रहा है। इस संबंध में टिकटॉक एवं हेलो ने एक संयुक्त बयान में कहा, हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था द्वारा हमें मिले अपार सहयोग के लिए आभारी हैं। भारत सबसे मजबूत बाजारों में से एक है। भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप हम अगले तीन सालों में भारत में एक अरब डॉलर का निवेश कर रहे हैं। भारत में हमारी सफलता हमारे स्थानीय समुदाय के सहयोग के बिना संभव नहीं होगी। हम इस समुदाय की जिम्मेदारियों को गंभीरता से लेते हैं और अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए सरकार के साथ पूरा सहयोग करने के इस अवसर का स्वागत करते हैं।

PunjabKesari

सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय ने टिकटॉक और हेलो से च्राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का केंद्र बनने के आरोपों पर जवाब मांगा है। साथ ही भारतीय उपयोक्ताओं का डाटा मौजूदा समय में और बाद में भी किसी विदेशी सरकार या तीसरे पक्ष या निजी इकाई को हस्तांतरित नहीं करने का आश्वासन देने के लिए कहा है। इसके अलावा मंत्रालय ने दोनों मंचों से भारतीय कानूनों का पालन करने और फर्जी खबर की जांच के लिए पहल शुरू करने पर भी जवाब मांगा है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Anil dev