WhatsApp ग्रुप चैट्स पर मंडरा रहा खतरा, अनजान लोग भी पढ़ रहे मैसेज

  • WhatsApp ग्रुप चैट्स पर मंडरा रहा खतरा, अनजान लोग भी पढ़ रहे मैसेज
You Are HereGadgets
Saturday, February 22, 2020-1:03 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप व्हाट्सएप ग्रुप में वार्तालाप करना पसंद करते हैं तो इस खबर को पढ़ने की आपको सख्त जरूरत है। व्हाट्सएप ग्रुप ऐडमिन लोगों को अपने ग्रुप में शामिल करने के लिए 'Invite to Group via Link' फीचर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वे इस लिंक को प्राइवेट रखने की बजाए ऑनलाइन शेयर कर देते हैं। ऐसे में Google जैसे सर्च इंजन इसे आसानी से खोज लेते है जिससे अनजान लोग भी आपके ग्रुप में ऐड होकर आपके मैसेजिस को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा ग्रुप में शामिल होने के बाद उन्हें आपका मोबाइल नम्बर भी मिल जाएगा जिससे आपकी परेशानी और भी बढ़ सकती है।

  • व्हाट्सएप की इस बढ़ी खामी के बारे में सबसे पहले जानकारी जॉर्डन विल्डन नाम के एक पत्रकार ने ट्विटर के जरिए शेयर की। उन्होंने पता लगाया कि  'Invite to Group via Link' के URL को गूगल इंडेक्स करता है और सही सर्च टीम के जरिए इन्हें आसानी से ढूंढा जा सकता है।

 

सर्च करते ही मिले साढ़े चार लाख से ज्यादा रिजल्ट

हांग कांग की रिवर्स इंजिनियरिंग एप्स कम्पनी में काम करने वाली जेन मान्चंग वान ने बताया कि जब गूगल पर उन्होंने chat.whatsapp.com सर्च की तो उन्हें इसके 4,70,000 रिजल्ट मिले। इसमें से ज्यादातर प्राइवेट ग्रुप्स के इन्वाइट थे।

 

गूगल की नहीं है इसमें कोई गलती

एक्सपर्ट्स की मानें तो इसमें गूगल की कोई गलती नहीं है, क्योंकि लोग खुद ही ग्रुप इनवाइट्स को ऑनलाइन डाल रहे हैं तो ऐसे में वे अपने ग्रुप की प्राइवेसी पर खुद ही जोखिम पैदा करते हैं।

व्हाट्सएप का बयान

फेसबुक और व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ऐलिसन बॉनी ने कहा है कि किसी भी कॉन्टेंट की तरह इन्वाइट लिंक भी पब्लिक चैनल्स पर शेयर किए जाने पर अनजान लोग भी इसे खोज सकते हैं और इसमें शामिल भी हो सकते हैं। ऐसे में इसे किसी भी वैबसाइट पर शेयर न करें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News