Apple की नज़र और सोच में 5G तकनीक अभी तक क्यों नहीं ?

  • Apple की नज़र और सोच में 5G तकनीक अभी तक क्यों नहीं ?
You Are HereGadgets
Friday, September 13, 2019-11:12 AM

गैजेट डेस्क : अगर आप सोच रहे हैं कि Apple ने अभी तक 5G iPhone लॉन्च क्यों नहीं किया है, जबकि अन्य मोबाइल कंपनियां 5G-रेडी स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है तो 5G तकनीक को अभी तक न अपनाना या फिर उसके प्रति एप्पल की अनिच्छा के पीछे एक ठोस कारण है।

हुआवेई, सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो और एलजी सभी ने 5 जी स्मार्टफोन को पेश किया है। सोनी भी ऐसे ही एक स्मार्टफोन पर काम कर रहा है।

जहां दुनिया 5 जी स्मार्टफोन्स को लेकर उत्साहित है तो  वहीं एप्पल ने अपने आईफोन्स में इस तकनीक लाने की योजना बनाने पर चुप्पी साध रखी है।जुलाई में Apple ने $ 1 बिलियन में चिप बनाने वाली इंटेल के स्मार्टफोन मॉडम बिज़नेस के अधिग्रहण की घोषणा की थी और इंटेल के सीईओ बॉब स्वान के अनुसार यह समझौता - "हमें महत्वपूर्ण बौद्धिक संपदा और मॉडेम टेक्नोलॉजी को बनाए रखते हुए 5G नेटवर्क के लिए विकासशील प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाता है।"

 

इंटेल कर रहा है Apple के लिए 5G चिपसेट की टेस्टिंग 

 

Image result for APPLE WHY NO 5 G

 

इंटेल iPhone निर्माता के लिए एक चिपसेट पर काम कर रहा है, जिसके 2020 तक iPhones का हिस्सा होने की उम्मीद है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अनुसार स्मार्टफोन के लिए आज 5 जी तकनीक पूरी तरह से सक्षम और उपलब्ध नहीं है। "Apple अपने स्टैंडर्ड्स को पूरा करने तक नई तकनीक का उपयोग नहीं करता है। आज की 5G तकनीक बहुत अधिक बैटरी का उपयोग करता है और बहुत विशिष्ट है इसके अलावा इसकी कवरेज अगले वर्ष के माध्यम से विशिष्ट क्षेत्रों या शहरों तक ही सीमित होगा," फ्रैंक गिल्लेट, उपाध्यक्ष और प्रधान विश्लेषक , फॉरेस्टर ने आईएएनएस को बताया।

 

Image result for APPLE WHY NO 5 G

 

यदि उसके यहाँ में किसी तकनीक का विकास नहीं किया जाता है, तो Apple हमेशा ही किसी भी अग्रणी तकनीक को अपने प्रसाद में अपनाने में देर करता है।हालांकि, 5 जी तकनीक के प्रति एप्पल की अनेच्छा  के दूसरे कारण है। रिसर्च एंड डेवलपमेंट एंगल से समझे तो 5 जी तकनीक को एकीकृत करने से जुड़ी जटिलता बहुत अधिक है और ऐसा करने में ऐप्पल का यह असफल प्रयास रहा है जब इंटेल के चिपसेट सिस्टम के साथ ऐसा करने की कोशिश करी। Apple ने  5 जी क्षमता को एकीकृत करने के लिए प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम से कम 12 से 14 महीने का वक़्त खपा दिया। अक्टूबर 2019- सितंबर 2020 के वित्तीय वर्ष में Apple ने तकनीकी रूप से कम से कम एक 5G iPhone मॉडल को लॉन्च करने में चूंक कर दी है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey