सऊदी अरब में बनेगा दुनिया का सबसे लम्बा Hyperloop ट्रैक

  • सऊदी अरब में बनेगा दुनिया का सबसे लम्बा Hyperloop ट्रैक
You Are HereTop Stories
Sunday, July 28, 2019-4:35 PM

- 76 मिनटों में कवर होगा 10 घंटों का सफर

गैजेट डैस्क : सऊदी अरब में दुनिया के सबसे लम्बे Hyperloop ट्रैक को तैयार किया जाएगा। वर्जिन हाइपरलूप वन कम्पनी द्वारा भविष्य के ट्रांसपोर्ट सिस्टम को तैयार करने के लिए सबसे बड़ी हाईपरलूट ट्यूब्स सऊदी अरब में बिछाई जाएंगी जिनके बीच से पैसेंजर पोड तेजी से आगे बढ़ेगा और बहुत ही कम समय में यात्री को मंजिल तक पहुंचा देगा। वर्जिन हाइपरलूप वन कम्पनी का दावा है कि इस तकनीक के आने से 10 घंटों का सफर महज 76 मिनटों में पूरा किया जा सकेगा। 

PunjabKesari

इन शहरों के बीच बनाया जाएगा Hyperloop ट्रैक

सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला शहर से जेद्दा शहर में जाने वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए यहां हाईपरलूप तकनीक को तैयार किया जा रहा है। 

PunjabKesari

कैलिफोर्निया में सफल रहा था टैस्ट

वर्जिन हाइपरलूप वन कम्पनी ने कैलिफोर्निया में 500 मीटर (लगभग 1,600 फुट) की हाईपरलूप ट्यूब्स बिछाई थीं जिनमें पैसेंजर पोड को 387 km/h की स्पीड से दौड़ाया गया था। इस टैस्ट में मिली सफलता के बाद इस तकनीक को पूरी दुनिया में काफी बढ़ावा मिल रहा है।

PunjabKesari

इस तरह काम करती है हाईपरलूप तकनीक 

हाईपरलूप यातायात की सबसे बेहतर उच्च गति परिवहन प्रणाली है। इस तकनीक में एक पैसेंजर पोड को लो प्रैशर ट्यूब में बिजली की सप्लाई की जाती है और मैग्नैटिक लीवीटेशन की मदद से पैसेंजर पोड आगे की ओर स्पीड पकड़ना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि वर्जन हाईपरलूप वन ने स्पेन और भारत सरकार के साथ भी इस तकनीक को लाने को लेकर एग्रीमैंट साइन किया हुआ है। इसके अलावा अमरीकी राज्य मिसौरी में भी जल्द इस तकनीक को शुरू किया जाएगा। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh