अब इतनी आसानी से नहीं मिलेंगे चाइनीज़ प्रोडक्ट्स, देश में आने से पहले की जाएगी पूरी चेकिंग

  • अब इतनी आसानी से नहीं मिलेंगे चाइनीज़ प्रोडक्ट्स, देश में आने से पहले की जाएगी पूरी चेकिंग
You Are HereGadgets
Thursday, June 25, 2020-3:58 PM

गैजेट डैस्क: भारत ने चीन से आने वाले हर कंसाइनमेंट को चेक करने का फैसला किया है। यानी इसका सीधा असर चाइनीज़ स्मार्टफोन्स पर पड़ेगा। अब चीन से आने वाले स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स, कंप्यूटर्स और टेलिविजन की सप्लाई डिले होना तय है। स्मार्टफोन इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने बताया है कि चीन से आने वाले प्रोडक्ट्स की सप्लाई में देरी होने का असर कई ब्रैंड्स पर पड़ेगा।

क्लियरेंस में हो रही देरी

ऐसे कंसाइनमेंट्स को कस्टम से अब पहले के मुकाबले क्लियरेंस बहुत देरी से मिल रही है। अब सभी प्रोडक्ट्स की पूरी तरह से चेकिंग होने के बाद ही देश में इन्हें एंटर किया जा सकेगा।

दिखने लगा है बॉयकॉट चाइनीज़ प्रोडक्ट्स का असर

आपको बता दें कि चीनी कंपनी शाओमी ने अपने लोगो और साइन बोर्ड्स को 'Made in India' Logo से कवर करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा शॉप में काम करने वाले वर्कर्स को भी शाओमी के लोगो वाली यूनीफॉर्म ना पहनने को कहा गया है। सोशल मीडिया पर चल रहे एंटी-चाइना कैंपेन की आड़ में दुकानदारों को नुक्सान ना हो इसलिए ऐसा किया जा रहा है। यही वजह है कि कंपनी ने  अपने लोगो को 'मेड इन इंडिया' ब्रैंडिंग से ढकने का फैसला किया है।

Economictimes की रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन (AIMRA) की ओर से चाइनीज़ स्मार्टफोन ब्रैंड्स को एक लेटर लिखकर कहा गया है कि उनकी दुकानों और प्रॉडक्ट्स को मिल रहीं धमकियों के चलते उन्हें ब्रैंडिंग छुपानी या अब हटानी ही पड़ेगी।

इन शहरों में शुरू हो गया बोर्ड हटाने का काम

शाओमी की ओर से दिल्ली एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, पुणे, आगरा और पटना जैसे सभी शहरों में रिटेल साइन ढक दिए गए हैं, क्योंकि अब लोगों ने दुकानों और स्टोर्स को नुकसान पहुंचाए जाने से जुड़ी धमकियां दे दी हैं ऐसे में कोई और चारा नहीं है।

बाकी चीनी कंपनियां भी हटा दें बोर्ड

शाओमी के अलावा AIMRA की ओर से ओप्पो, वीवो, रियलमी, वनप्लस, लेनोवो-मोटोरोला और हुआवेई को भी लेटर लिख कर कहा गया है कि वे रिटेलर को उनकी ब्रैंडिंग वाले साइनबोर्ड्स हटाने या छुपाने की अनुमति दें। इसमें कहा गया है कि ऐसे बोर्ड्स से होने वाले डैमेज की जिम्मेदारी रिटेलर की नहीं होगी क्योंकि इस वक्त हालात नियंत्रण में नहीं हैं।

 

 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News