WhatsApp पर सेफ नहीं आपके फोटो और वीडियो, बड़ी खामी सामने आई

  • WhatsApp पर सेफ नहीं आपके फोटो और वीडियो, बड़ी खामी सामने आई
You Are HereTop Stories
Tuesday, July 16, 2019-4:40 PM

नई दिल्लीः वॉट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म है। हम सभी मेसेज करने के अलावा फोटो और वीडियो भेजने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, वॉट्सऐप पर भेजे जाने वाले फोटो और वीडियो सुरक्षित नहीं हैं। इस बात का खुलासा Symantec के रिसर्चर्स ने किया है। वॉट्सऐप पर यूजर्स को वैसे तो एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मिलता है लेकिन इस पर भेजे गए फोटो और वीडियो; टेक्स्ट मैसेज जितने सुरक्षित नहीं हैं।

PunjabKesari

दरअसल, एनक्रिप्शन के चलते कोई थर्ड-पार्टी यूजर्स के मैसेज ऐक्सेस नहीं कर सकती है लेकिन यह फीचर केवल टेक्स्ट मैसेजेस के लिए ही काम करता है। Symantec के रिसर्चर्स ने खुलासा किया है कि प्लैटफॉर्म पर भेजे जाने वाले फोटो, वीडियो और ऑडियो मैसेज टेक्स्ट जितने सुरक्षित नहीं हैं। रिसर्चर्स ने कहा है कि एक गड़बड़ी के चलते हैकर्स वॉट्सऐप मीडिया फाइल्स तक पहुंच सकते हैं।

PunjabKesari

ऐंड्रॉयड ऐप्स डिवाइस के इंटरनल या एक्सटर्नल स्टोरेज में डाउनलोड की गईं मीडिया फाइल्स सेव कर सकती हैं। इंटरनल स्टोरेज को जहां केवल ऐप ऐक्सेस कर सकता है वहीं, एक्सटर्नल स्टोरेज का ऐक्सेस थर्ड पार्टी ऐप्स के पास भी होता है। इसकी मदद से बहुत से थर्ड पार्टी ऐप्स मीडिया फाइल्स शेयर कर सकते हैं और ऐप्स के बीच फाइल्स को मूव करते हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि एक्सटर्नल स्टोरेज डिजाइन एक लूपहोल भी तैयार कर देता है, जिसकी मदद से हैकर डिवाइस से वॉट्सऐप फोटो या वीडियोज चुरा सकते हैं।

PunjabKesari

थर्ड पार्टी ऐप करता है हैकर की मदद
वॉट्सऐप सामान्य रूप से ऐप में आने वाली मीडिया फाइल्स को एक्सटर्नल स्टोरेज में डाउनलोड करता है। इस तरह डाउनलोड किए गए फोटो या वीडियो एक्सटर्नल स्टोरेज ऐक्सेस की परमिशन वाले थर्ड पार्टी ऐप्स भी देख सकते हैं। यहीं खामी सामने आई है और रिसर्चर्स का कहना है कि हैकर किसी मैलिशस (खतरनाक) ऐप की मदद से एक्सटर्नल स्टोरेज का ऐक्सेस पा सकता है और आसानी से डेटा तक पहुंच सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में यूजर्स को किसी अजीब हरकत की भनक तक नहीं लगती।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:jyoti choudhary