Apple Watch ने बचाई पानी में डूब रहे शख्स की जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल

  • Apple Watch ने बचाई पानी में डूब रहे शख्स की जान, जानें कैसे हुआ यह कमाल
You Are HereLatest News
Tuesday, July 16, 2019-4:42 PM

सैन फ्रांसिस्को: Apple वॉच कई लोगों की मदद करने के लिए सुर्खियों में रहता है और एक बार फिर इसने एक यूजर की जिंदगी बचाई है। दरअसल, एप्पल की स्मार्टवॉच ने शिकागो के एक व्यक्ति को डूबने से बचा लिया। लिप एशो नाम का शख्स, शिकागो के क्षितिज (स्काईलाइन) की तस्वीरें लेने के लिए 31 स्ट्रीट हार्बर से मैककॉर्मिक प्लेस तक एक जेट स्की की सवारी कर रहे थे। इसी बीच एक बड़ी लहर उनके जेट स्की से टकरा गई, जिससे वह पानी में गिर गए।

 

इस घटना में एशो अपना मोबाइल फोन भी गंवा बैठे। एशो ने आसपास मौजूद नाव में सवार लोगों को मदद के लिए आवाज लगाई, मगर उनकी आवाज किसी को सुनाई नहीं दे रही थी जबकि लहरें इस कदर उठ रही थी कि एशो को सतह के नीचे धकेल रही थी।इसके बाद एशो ने अपनी स्मार्ट घड़ी में मौजूद फीचर सोफिसटिकेटिड ऑपरेटिग सिस्टम (SOS) की मदद से आपातकालीन सेवा के लिए एक कॉल की। कॉल करने के तुरंत बाद, उन्होंने बचाव के लिए शिकागो पुलिस और फायर बोट के साथ एक हेलीकॉप्टर देखा जिसने एशो को पानी से सकुशल बाहर निकाल लिया। व्यक्ति ने घड़ी को ही उसकी जान बचाने का श्रेय दिया है। जब कोई यूज़र SOS कॉल करता है, तो उसकी एप्पल वॉच स्वचालित तरीके से स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल कर देती है। कुछ देशों और क्षेत्रों में यूजर्स अपनी जरूरत के मुताबिक इस सेवा को चुनते हैं।

 

Apple Watch ने पहले भी बचाई है जान
इससे पहले एप्पल वॉच के हेल्थ फीचर ने अमेरिका के एक व्यक्ति की जान बचाई थी. अमेरिका के एक रेस्तरां में एक डॉक्टर ने अपनी कलाई पर बंधी 'Apple Watch Series 4' की मदद से एक व्यक्ति के शरीर में आर्टरी फाइब्रिलेशन (A-फिब) का पता लगाकर उसका जीवन बचा लिया।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:jyoti choudhary